पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Foot Blisters : पैरों में छाले होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। कई ज्यादा देर नंगे पैर चलने या फिर नए और टाइट जूते पहनने के कारण पैरों में छाले पड़ जाते हैं। इसके अलावा अत्यधिक चलने या फिरने व गलत साइज के जुते पहनने से होता है। सामान्य तौर पर पैरों की त्वचा में अधिक नमी होने से छाले आ सकते है। पैरों में छाले की समस्या अत्यधिक गंभीर नहीं होती है, इसलिए घरेलू की मदद से ठीक किया जा सकता है। बहुत से पैरो के छाले को नजरअंदाज कर देते है जो की सही नहीं होता है। पैरों के छाले में अत्यधिक दर्द व सूजन आने पर डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। पैरों के छाले को ठीक करने के घरेलू उपचार बहुत ही फायदेमंद होंगे।

पैरों में छाले क्यों होता हैं

Why do feet get blisters

पैरों में छाले होने के कई कारण हो सकते है। इसके अलावा पैरों में छाले आने से दर्द और सूजन की समस्या होती है और ठीक से चल भी नहीं पाते हैं।

  • जब भी आप गलत साइज़ के जुटे पहनने के कारण पैरों में छाले निकल सकते है।
  • जब आप बहुत देर तक चलते है तो भी पैरों में छाले पड़ सकते है।
  • जूतों को पहनकर अधिक समय तक धुप में रहने से सूर्य की हानिकारक किरण से सनबर्न हो सकता है साथ ही पैरों पर एलर्जिक रिएक्शन दिख सकता है।
  • पैरों के छिलने के कारण छाले निकल सकते है।
  • कई लोगो में अत्यधिक व्यायाम करने के कारण पैरों में छाले आ सकते हैं।
  • फफूद संक्रमण के प्रभाव पैरों पर पड़ने से छाले आ सकते है।
  • दाद होने के कारण पैरों पर छाले पड़ सकते है।

पैरों के छालों के घरेलु उपचार करें

  • नमक का इस्तेमाल करें

जब भी पैरों के छाले होते है तो ठीक करने में नमक बहुत उपयोगी होता है। यह पैरों के छाले के साथ सूजन, दर्द को कम करता है क्योंकि नमक में हीलिंग गुण होता है। घरेलु उपचार के लिए बर्फ के टुकड़े में नमक मिला ले और पानी पिघलने पर सूती कपडे से भिगोकर फफोले व छाले वाली जगह पर 10 मिनट तक रखे। इस उपचार को दिन में दो से तीन बार कर सकते है।

  • ग्रीन टी का इस्तेमाल करें

ग्रीन टी का उपयोग बहुत से स्वास्थ्य संबंधित समस्या के लिए किया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में औषधीय गुण है जो पैरों के छाले के उपचार में बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा पैरों के सूजन, दर्द व लालिमा को कम करता है। ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए गर्म पानी में एक ग्रीन बैग डुबाए और बेकिंग सोडा मिला ले। जब पानी ठंडा हो जाएं तो टी बैग को फफोले पर रख दे।

  • एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा में बहुत से औषधीय गुण यानि एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल मौजूद है जो पैरों के छालो को ठीक करने में मदद बहुत करता है। एलोवेरा छाले की गर्मी को कम करती है साथ ही सूजन को कम करता है। अगर पैरों में छाले पड़ गए है तो एलोवेरा का उपयोग जरूर करें। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

  • अरंडी का तेल

अरंडी तेल का उपयोग त्वचा से संबंधित समस्या के लिए किया जाता है। इसमें बहुत से औषधीय गुण मौजूद है जो पैरों के छालो को ठीक करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। पैरों के छाले होने पर सूजन, दर्द व खुजली को कम करने में यह तेल फायदेमंद होता है। इस तेल का उपयोग रात को सोने से पहले करना फायदेमंद होता है।

  • पेट्रोलियम जेल

त्वचा की सामान्य समस्या के उपचार में पेट्रोलियम जेल उपयोगी माना जाता है। फटे होठों और पैरों के छालो के इलाज में पेट्रोलियम जेल फायदेमंद होता है। इसका उपयोग करने के लिए रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर पेट्रोलियम जेली लगा ले। यह त्वचा में नमी बनाये रखता है साथ ही दर्द व सूजन को कम करता है। इस को तब तक करे जब तक छाले ठीक न हो जाएं।

  • सेब का सिरका

सेब के सिरके में जीवाणुरोधक व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद है जो पैरों के छालो को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा फफोले व सूजन को कम करने में मदद करता है। यदि पैरों में छाले पड़ते है तो सेब के सिरके का उपयोग कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में सेब का सिरका ले और रुई की मदद से फफोले पर आराम से थपथपाएं। ऐसा करने से दर्द व सूजन कम होने लगता है।

  • सरसों का तेल

जब भी आपके पैरों में छाले होते है तो आप गर्म करके सरसों का तेल लगा सकते है। इससे छाले जल्दी ठीक हो जायेंगे। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

निष्कर्ष : पैरों के छाले को ठीक करने के घरेलू उपचार बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन उपचार को भी करें। इन उपचार पर ही आधारित न रहें। पैरों के छाले में अत्यधिक दर्द व सूजन आने पर डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news