पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Kidney Stone : घर में छोटे से लेकर बुजुर्गों में यह पथरी की समयस्या होती है। सुबह खाली पेट 3-4 ग्लास पानी पीने से पेट की सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। ऐसे ही न जाने कितने घरेलू नुस्खे लोगों से सुनने को मिले हैं। आज हम आपको पेट और किडनी में पथरी के इलाज के लिए नुस्खे। जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। वैसे तो पथरी होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है, लेकिन अगर समय इसका ईलाज न कराया जाए तो यह गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल हम इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। यह नुस्खे आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

पथरी के दर्द में तुरंत आराम के लिए क्या करें?

अगर आपको ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप अश्वगंधा की जड़ों का गुनगुना रस पीने से पथरी का दर्द कम होता है। अश्वगंधा की जड़ों का रस और आंवला के फलों का रस समान मात्रा में आधा आधा कप लिया जाए तो पेशाब करते समय जलन की शिकायत खत्म हो जाती है और माना जाता है कि यह पथरी को गलाकर पेशाब के जरिये ही बाहर निकाल फेंकता है।

पथरी में चावल खा सकते हैं क्या?

चावल के सेवन से ऐसी कोई समस्या नहीं होती है, जो आपको परेशानी में ड़ाल दे। चावल आपकी किडनी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा क्योंकि इसमें ऐसे कोई तत्व नहीं हैं जो परेशानी का कारण बनें। आप इसका सेवन बेफिक्र होकर कर सकते हैं।

 पथरी ठीक करने के लिए करें यह घरेलू उपाय

  • पत्थरचट्टा फायदेमंद है

stone is beneficial

अगर आपके पेट में पथरी है तो इसके लिए पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें। पत्थरचट्टा औषधीय गुणों वाला एक पौधा होता है, जिसका उपयोग किडनी और पेट से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। किडनी में पथरी की समस्या के लिए भी पत्थरचट्टा को सबसे ज्यादा मददगार माना जाता है।

  • इलायची और खरबूजे के बीज की गिरी फायदेमंद

Cardamom and Melon Seed Kernel

यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद नुस्खा है। आप एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने,1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें। कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी और दर्द से आराम मिलेगा।

  • आंवले का पाउडर खाएं

eat amla powder

यह भी पथरी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में आप खाली पेट जामुन का सेवन करें।

  • पपीते की जड़ फायदेमंद

papaya root benefits

पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ भी काफी मदद करती है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

  • अनार का सेवन करें

eat pomegranate

यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनार के दानें और जूस दोनों ही पथरी के इजाल के लिए बहुत ही आसान दवा हैं। आप अनार का ताजा जूस ले सकते हैं या अनार के दानें खाएं दोनों से ही पथरी की समस्या में फायदा होता है।

  • तुलसी बहुत फायदेमंद

Tulsi is very beneficial

पथरी और किडनी से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। यहां तक कि तुलसी के इस्तेमाल से मूत्राशय की पथरी निकल जाती है। एक चम्मच तुलसी का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  • सेब का सिरका

Apple vinegar

सेब का सिरका पेट और किडनी की समस्या में बहुत ज्यादा मददगार होता है। दो चम्मच सिरका लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर उसे एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर लें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें तो पथरी ठीक होगी। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • तरबूज का सेवन करें

eat watermelon

यह गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। जिन लोगों को पथरी की समयस्या होती है। उन लोगों को तरबूज का सेवन अधिक करना चाहिए। इसके बीज की गिरी को खाना चाहिए यह बहुत फायदेमंद होती है।

निष्कर्ष : पथरी ठीक करने के लिए करें यह घरेलू उपाय। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद नुस्खे है।

Disclaimer : इन उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : मखाना खाने से दूर होती हैं महिलाओं की समस्याएं, हड्डियों को मिलती है मजबूती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news