गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़, Skin care in summer : अक्सर गर्मियों में स्किन पर आने वाले पसीने और जमने वाली गंदगी की वजह से वह बेजान और रूखी त्वचा हो जाती है। इस मौसम में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है, लेकिन ये बात जानते हुए भी ज्यादातर लोग चेहरे व हाथों की देखभाल करने में आलस करते हैं। उन्हें लगता है कि वे घर से बाहर नहीं निकलेंगे, तो स्किन को कोई नुकसान होगा, लेकिन कि धूप मौसम में मौजूद गर्मी भी स्किन को जलाने का काम करती है। चेहरे और हाथ की स्किन की देखभाल करने के लिए आपको स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए वैसे स्किन की देखभाल के लिए मार्केट में कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और उन प्रोडक्ट की वजाए आप घरेलू उपायों को करें यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

इस तरीके से आप यह उपाय करें

  • चेहरे पर लगाएं ऑयल

apply oil on face

चेहरे पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है और ऐसा ही कुछ चेहरे की स्किन के साथ भी है। अगर आप लगातार दिन में चेहरे की मसाज करते हैं, तो इससे ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। आप चाहे तो वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से स्किन अंदर से रिपेयर होती है और उसमें नमी बरकरार रहती है। साथ ही स्किन सॉफ्ट हो जाती है। रोजाना चेहरे की हल्के हाथों से मसाज जरूर करें।

  • बेसन और दही पैक

gram flour and curd pack

इन दोनों इंग्रेडिएंट्स में ऐसे ऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने और उसे ग्लोइंग बनाने में मददगार माने जाते हैं। आप चाहे तो एक हफ्ते में दो बार इस पैक को चेहरे और हाथों की स्किन पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच बेसन लें और इसमें तीन चम्मच दही मिलाएं। आप इसमें शहद को भी मिक्स कर सकते हैं। जब ये पेस्ट चेहरे पर सूख जाए, तो इसे ठंडे पानी से ही धो लें।

  • चेहरे पर लगाएं सेब का फेस पैक

apple face pack

अगर आप गर्मियों में आपकी त्वचा को चमकदार देखना चाहते है तो चेहरे पर सेब का पैक लगाएं। पहले सेब को अच्छी तरह से मैश करें। इसमें शहद और हल्दी मिलाएं। इस पैक को लगाने से चेहरे को विटामिन मिलता है। इस पैक को लगाने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है। यह आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • चेहरे पर लगाएं खीरे और टमाटर का पेस्ट

Cucumber and Tomato Paste

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप खीरे को मैश करके अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे एक्ट्रा ऑयली स्किन निकल जाती हैं।

  • चेहरे पर लगाएं बर्फ

apply ice on face

अपने अक्सर देखा होगा को गर्मियों में धूप की वजह से चेहरे पर काफी जलन होती है। ऐसे में आप चेहरे पर बर्फ के कुछ टुकड़ों से सिकाई करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके साथ ही खोई हुई नमी लौटेगी। बर्फ के साथ आप गुलाब जल भी लगा सकते हैं। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी।

  • स्क्रब का इस्तेमाल करें

use a scrub

आप स्किन को हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। यह आपको प्राकृतिक निखार देगा।और जमी गंदगी को बार निकल देता है, जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती है।

  • पानी अधिक मात्रा में पिएं

drink more water

आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। पानी पीने से स्किन ही नहीं हेल्थ को भी कई फायदे मिलते हैं। आपको हर रोज सही मात्रा में पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा सही होने पर खून साफ होता है औरजिसके कारण आपका चेहरा ग्लो करने लगता है। आप सभी को एक दिन में करीब 3 लीटर पानी कम से कम जरूर पीना चाहिए। आप चाहे तो दिन में एक नारियल पानी भी पी सकते हैं। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

use sunscreen

त्वचा को तेज धूप से नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अगर आप सनस्क्रीन इस्तेमाल करेंगे तो तेज धूप में आपके स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचने से बचाएगा।

निष्कर्ष : अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते है तो आप यह घरेलू उपाय करें।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news