अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़, Liver Inflammation Problem Home Remedies : लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लिवर में यह खासियत होती है कि छोटी-मोटी समस्याओं को यह खुद ही ठीक कर लेता है, लेकिन कई बार आप गलत चीजों के खान-पान से लिवर में खराबी आ जाती है। शराब का सेवन करने से लिवर में गड़बड़ी आ जाती है। लिवर में सूजन आ जाने से शरीर में काम करने का संतुलन बिगड़ जाता हैं लिवर खराब होने पर खाना नहीं पचता, न ही शरीर को एनर्जी मिलती है। इसलिए लिवर ठीक रहे, इसका ध्यान हमेशा रखना चाहिए। अगर लिवर की बीमारी बढ़ जाती है और लिवर खराब हो जाता है तो उसका कोई इलाज नहीं है। इस दौरान खान-पान पर आवश्यक ध्यान ध्यान रखें। लिवर की सूजन की समयस्या को दूर करने के लिए आप यह घरेलू उपाय करें यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

लीवर में सूजन आ जाए तो क्या करना चाहिए?

लिवर की सूजन को कम करने के लिए रोज़ ग्रीन टी जरूर पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इस समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। लिवर की सूजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरा भी खाया जा सकता है। अखरोट लिवर की समस्या कम करने में सहायक होते हैं और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है।

लिवर में सूजन होने से क्या दिक्कत होती है?

कूछ लोगों को लि‍वर में सूजन आ जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापा समझने की गलती करना आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द हो रहा हो तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं

लिवर की सूजन को कम करने के उपाय

  • सेब का सिरका

Apple vinegar

अगर आप लिवर की सूजन को कम करना चाहते है तो सेब का सिरका पियें। इसे डिटॉक्स ड्रिंक कहते हैं जो लिवर से गंदे पदार्थों को दूर करने में सहायक होते हैं। कि इससे लिवर पर से दबाव कम होता है और मरीजों को राहत मिलती है। लिवर की इस परेशानी को कम करने के लिए रोजाना एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पीना चाहिए। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

  • प्रोटीन का सेवन करें

eat protein

अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते है तो ऐसे में आप प्रोटीन का सेवन जरूर करें। आप डाइट में पनीर, दलिया, लो-फैट मिल्क डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

  • नींबू का उपयोग करें

use lemon

नींबू आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत नींबू एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो लिवर सेल्स को फ्री रैडिकल्स से लड़ने मेंमद करता है। खाली पेट नियमित रूप से एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद के साथ लें।

  • ग्रीन टी का सेवन करें

drink green tea

ग्रीन टी का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में रहते हैं और यह लिवर की समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हुआ है। इसलिए अगर लिवर में सूजन की समस्या हो तो रोजाना सुबह-शाम ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे सामान्य स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

  • जीरे का उपयोग करें

use cumin

आपने ज्यादातर लोगो को देखा होगा। जीरे का इस्तेमाल मसाले के रूप में हर घर में किया जाता है। जीरा पेट संबंधी बीमारियों में काफी मददगार होता है। लिवर संबंधी समस्या होने पर जीरा को पानी में उबाल कर छानने के बाद पीना चाहिए। इससे गैस भी नहीं बनती है और यह लिवर को मजबूती देता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है और वजन को भी कंट्रोल रखता है।

  • कॉफी का उपयोग करें

use coffee

कई लोग यह सोचते है। लिवर की समस्या में चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए। लेकिन कॉफी लिवर की समस्या में फायदेमंद मानी जाती है कि इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो लिवर के सूजन को कम करता है। अगर लिवर में फाइब्रोसिस की समस्या हो जाए तो इसे भी कम करने में कॉफी को कारगर पाया गया है।

  • अखरोट का सेवन करें

eat walnuts

अखरोट का सेवन जरूर करें। यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है और शरीर में खून के फ्लो को सही रखने में भी मददगार होता है। इसलिए रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए। लिवर की समस्या में अखरोट खाने से फायदा होता है।

  • हल्दी का इस्तेमाल करें

use turmeric

आम तौर पर पीलिया जैसी बीमारी में लोग हल्दी का सेवन करने को मना करते है। लेकिन हल्दी में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकलने का गुण है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है। लिवर की समस्या में हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद माना गया है। यह कई तरह के हेपटाइटिस इन्फेशन से भी बचाव करती है। हल्दी पाउडर की जगह हल्दी की गांठ को पीस कर मसाले के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

निष्कर्ष : लिवर की सूजन को कम करने के लिए आप इन चीजों का सेवन करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

Disclaimer : इन उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें यह उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news