लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़, Health Tips Detox Liver : हर व्यक्ति यही चाहता है की वो हमेशा स्वस्थ रहे, उसे कभी कोई गंभीर बीमारी का सामना ना करना पड़े। लेकिन बिगड़ती दिनचर्या और बदलते खानपान के चलते हर व्यक्ति का स्वस्थ सही नहीं हो पता। जिसके उपचार में कई महंगे और कठिन इलाज कराने के बाद भी उनसे छुटकारा पाना बड़ा मुश्किल होता है। शरीर में आसानी से बीमारियों के प्रवेश कर लेने का कारण कमज़ोर लीवर होता है। इसमें किसी भी प्रकार की खराबी आने पर शरीर का इम्यून सिस्टम बिगड़ता है, जिसके चलते शरीर कमजोर हो जाता है और फिर शुरु हो जाती है बीमारियां।

लीवर को साफ करने का सही तरीका?

लीवर व्यक्ति के शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। जब तक ये ठीक तरीके से काम करता रहता है, तब तक हमारा शरीर कई बीमारियों से खुद ही लड़ने योग्य रहता है। अगर इसका सही समय पर इलाज ना किया जाए, तो आगे जाकर यह एक भयानक बिमारी का रूप ले सकता है। लीवर कमज़ोर होना या लीवर की खराबी, इस बिमारी के कई कारण हो सकते है। लीवर में दर्द होना, भूख कम लगना आदि इस बिमारी के सामान्य लक्षण है।

लीवर में सूजन होने से खाना आंतों मे सही ढंग से नहीं पहुंच पाता, जिससे उसे हज़म होने में दिक्कत आती है। इससे शरीर में कमजोरी आती है और रोग भी उत्पन्न हो सकते है। इसलिए लीवर की खराबी का पक्का, आसान और पूरी तरह से आयुर्वेदिक इलाज़ हम आपके लिए लाए हैं, जिससे लीवर की खराबी से निजात मिल जाएगी। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे शरीर में बहुत से बदलाव नज़र आने लगते हैं, जिन्हें हमको बिल्कुल भी नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए।

लीवर की खराबी के कारण हो सकते हैं?

लीवर की खराबी के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमे से एक मुख्य कारण है शराब का अत्यधिक सेवन करना, भोजन में मिर्च मसाले ज़्यादा खाना और भी बहुत से कारण हैं। जैसे यदि आपका पेट बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तो आप यही सोचेंगे की यह मोटापे की वजह से हो रहा होगा। क्या आप जानते है लिवर के ख़राब होने से भी पेट पर बहुत सूजन आने लगती है, जिसकी वजह से पेट फूलने लगता है।

लीवर की खराबी के मुख्य लक्षण

  • चेहरे पर धब्बे पड़ना

spots on face

जब भी आपका लीवर खराब होने लगता है तो कभी-कभी चेहरे की रंगत पीली पड़ने लग जाती है और चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने लगते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। ऐसी स्तिथि में डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

  • आंखों में पीलापन होना

जब भी आपकी आंखों का सफ़ेद भाग, पीला पड़ने लगता है तो समझ लीजिए कि, ये आपके लिए परेशानी का कारण भी हो सकता है। आंखों के पीले पड़ने को नज़र अंदाज़ ना करें।

  • मुंह से बदबू का आना

मुँह में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाने के कारण मुँह से बदबू आने लगती है। लीवर में खराबी के कारण ऐसा होने लगता है, मुँह की बदबू को अनदेखा ना करें, यह भी एक गंभीरबीमारी का कारण बन सकती है।

  • थकान भरी आँखें और डार्क सर्कल

यदि आपकी हमेशा थका-थका सा महसूस होता है। आप रात में जितनी भी नींद क्यों ना लें आपको यही लगता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है। आँखों में डार्क सर्कल होने लगते हैं और आँखे सूजने लगी हो तो यह अच्छा इशारा नहीं है।

  • पाचन तंत्र कमज़ोर

weak digestive system

जब भी आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है तो लीवर में खराबी का सबसे बड़ा लक्षण यह है कि आपका हाज़मा ठीक नहीं रहता। यदि आप ज़्यादा मिर्च मसाले खा लेते हैं तो सीने में जलन होने लगती है। हाज़मे की खराबी, लीवर में प्रॉब्लम समयस्या होती है।

लीवर साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

  • सेब का सिरका

Apple vinegar

सेब का सिरका रोजाना खाना-खाने के साथ पीना चाहिए। क्योंकि इससे हमारा लीवर साफ सुथरा हो जाता है। सेब का सिरका हमारे लीवर को साफ करने में एक बहुत ही बड़ा काम करता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • किशमिश का इस्तेमाल करें

use raisins

लीवर को साफ करने के लिए आप यह उपाय भी कर सकते है। सबसे पहले किशमिश को धो लें और एक पैन में 2 कप पानी उबाल कर इसमें 150 ग्राम किशमिश डाल कर रात भर भिगोएं। सुबह इसको छान कर हल्का गुनगुना करें और खाली पेट पी लें। इसका सेवन करने के 25-30 मिनट बाद नाश्ता कर लें। इससे लीवर और किडनी साफ दोनो साफ़ होते है। डायबिटीज के रोगी इसके इस्तेमाल से परहेज करें।

  • शहद और पानी का इस्तेमाल करें

For Liver Detox - use honey and water

हमें सुबह लहसुन खाने के बाद शहद मिले गुनगुने पानी को पीना चाहिए। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर और फिर उसे दो लहसुन खाने के बाद पीले। क्योंकि शहद में मिला गुनगुना पानी हमारे लीवर को साफ रखता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • लहसुन इस्तेमाल करें

use garlic

हमें रोज सुबह उठकर खाली पेट दो लहसुन खानी चाहिए। हमे लहसुन खाने के बाद हमें एक दो गिलास पानी पीना चाहिए। क्योंकि लहसुन हमारे लिवर को साफ रखता है। बीमारियों से बचाए रखता है। क्योंकि हमारे शरीर का पूरा स्वास्थ्य लीवर से जुड़ा हुआ है। हमारा लीवर पाचन तंत्र से खून को फिल्टर करने का काम करता है। इस प्रकार हम अपने लीवर को साफ रखकर अनेक बीमारियों से बच सकते हैं।

  • नींबू का इस्तेमाल करें

use lemon

एक नींबू लेकर उसके दो टुकड़े कर लें। फिर बीज निकालकर नींबू के टुकड़े अलग-अलग करके उसमें काली मिर्च का चूर्ण, काला नमक, साँठ का चूर्ण और मेिश्री का चूर्ण भर दें। रात को प्लेट में रखकर ढंक दें। सुबह भोजन करने से एक घंटे पहले इस नींबू की फॉक (टुकड़ा) को मन्दी आंच या तवे पर गर्म करके चूस लें।

  • जामुन का इस्तेमाल करें

For Liver Detox - use berries

अगर आप पके हुए जामुन हर रोज़ खाली पेट खाने से जिगर की खराबी दूर हो जाती है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं।

निष्कर्ष : लीवर को साफ रखने के लिए इन घरेलू उपायों को करें। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Disclaimer : इन उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : पेट की सूजन को दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : केला और शहद को एक साथ खाने से मिलते है सेहत को कई फायदे

ये भी पढ़े : चेचक की बीमारी को ठीक करने के लिए करें यह घरेलू इलाज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news