होम / भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 18, 2022, 11:00 am IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips When Not Hungry : अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा। क्योंकि स्वास्थ रहने के लिए खान-पान का अच्छा होना बहुत जरूरी है, लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के ऊपर तनाव और काम का प्रेशर ज्यादा है, जिसके चलते व्यक्ति खान-पान पर ध्यान नहीं देते बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको भूख नहीं लगती है।

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती है, उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दें तो भी उनका खाने का मन नहीं होता। आपको पेट से जुड़ी समयस्याएं हो सकती है, जैसे-कब्ज, पेट के वायरस, भोजन संबधी विकार, गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना, भूख न लगने के कारण हो सकते हैं और बहुत ऐसे लोग होते है जो तनाव (Tension) में होते है। जिसकी वजह से शरीर (Body) में कुछ हार्मोनल डिस्बैलेंस (Hormonal Dysbalance) के कारण उसे भूख नहीं लगती है।

भूख ना लगने के क्या कारण हो सकते है?

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो इसके बहुत से कारण हो सकते है, जैसे-व्यक्ति यदि किसी तनाव (Tension) में होता है तो उसे भूख नहीं लगती है या फिर उसके शरीर में हार्मोंस में बदलाव आते है तो इस वजह से भी भूख न लगने की दिक्कत होती है। इसके अलावा यदि कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी उसके खाने पर असर पड़ता है।

खाना खाने का मन नहीं करता तो क्या करें?

अगर आपका मन खाना खाने का नहीं है तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं और आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। सबके साथ बैठकर खाना खाएं। सुबह नाश्ता जरूर लें और अधिक मात्रा में पानी पीते रहें।

  • भूख ना लगे तो क्या करें

भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं। इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में कमी आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। भूख न लगने पर अपनी दिनचर्या में यह बदलाव करें।

  • थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं

अगर आप एक बार में पूरा खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर बाद खाना खाने की कोशिश करें। इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है और भूख भी सही से लगती है।

  • आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें

Add Nutrients to the Diet

आप अपने स्वास्थ्य को सही रखना चाहते है तो आप आहार में पोषक तत्व को शामिल करें। इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा। जंक फूड बिल्कुल ना लें, यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

  • सबके साथ बैठकर खाना खाएं

अगर आप घर में सबके साथ खाना बैठकर खाते है तो भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाने लगते है। अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है।

  • सुबह नाश्ता जरूर करें

सुबह के समय नाश्ता जरूर करना चाहिए और खाने में प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए।

  • अधिक मात्रा में पानी पियें

drink more water

अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करते है तो पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है। पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी मदद करता है। एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

  • भूख ना लगने पर इन चीजों का सेवन जरूर करें

भूख ना लगने पर अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। इसके अलावा व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है। इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है। इससे भूख जल्दी लगती है।

निष्कर्ष : अगर आप भूख ना लगने के कारण से परेशान है तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपनायें।

Disclaimer : इन घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़े : Independence Day 2022 : स्वतंतत्रता दिवस पर तैयार करें स्पेशल स्पीच, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT