बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

इंडिया न्यूज़, Home Remedies : बारिश के मौसम में खुद का और अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आपको त्वचा के साथ-साथ अपने पैरों की केयर भी करनी चाहिए। अगर आप अपने पैरों की तरफ ध्यान नहीं देंगे तो फंगल इंफेक्शन हो सकता है। आप पैरों की देखभाल करके आप फंगल इन्फेक्शन (Fungal infection) से बच सकते हैं। अक्सर ऐसा तब होता है, जब बारिश के समय आप घर से बाहर निकलते है और तभी पैर सबसे ज्यादा गंदे होते हैं कीचड़, धूप, मिट्टी और पानी का सीधा असर पैरों की त्वचा पर पड़ता है। बारिश के दौरान आप पैरों की देखभाल इस तरीके से करें। इन टिप्सों को अपनाकर देखना चाहिए।

  • गर्म पानी और नमक का प्रयोग करें

Use hot water and salt

बारिश के समय में जब भी आपके पैरों में फंगल इन्फेक्शन होता है तो आप गर्म पानी और नमक का प्रयोग करें। नमक के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो न केवल पैरों को फंगल इन्फेक्शन से बचाते है, बल्कि इस मौसम संक्रमण को दूर करने में भी आपकी मदद करते है। ऐसे में आप एक टब में पानी लेकर दो चम्मच नमक डालें और कुछ समय तक अपने पैरों को उसमें भिगोकर रखें ऐसा करने से आपकी फटी एडियां साफ होंगी और फंगल इन्फेक्शन की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

  • नाखूनों को साफ रखें

keep nails clean

पैरों के नाखूनों में गंदगी भरी होने से भी फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपने नाखुनों को छोटा रखें और साफ होने चाहिए। जिससे की आप फंगल फ्रैक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं। इससे आपके पैर देखने में भी सुंदर लगेंगे।

  • सही फुटवियर को चुनें

choose the right footwear

बारिश के मौसम में ऐसे फुटवियर का चयन करें, जिससे आपके पैर और नाखून दोनों को बारिश का पानी न लगे और जिनको पहने से आपके पैरों को हवा भी लगती रहें। इन फुटवियर में स्लीपर व सैंडल शामिल हो सकते हैं।

  • गीले जूते ना पहनें

बारिश के मौसम में जब भी आप जूते या सैंडल बारिश में गीले हो जाएं तो आप जूते को साफ कर अच्छी तरह से सुखाकर ही पहनें। गीले जूते में बैक्टीरिया होने की संभावना रहती है। धूप में सुखाकर पहनने से नमी के साथ ही बैक्टीरिया भी मर जाएंगे। फंगल इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है।

  • रात में पैर साफ करके सोएं

अगर आप घर से बाहर ना निकले हों तो भी आपको रात में सोने से पहले पैरों को साबुन के साथ पैरों को अच्छे से धो लेना चाहिए और अच्छे से सूखा लेना चाहिए और आप नारियल या जैतून का तेल भी मालिश कर सकते हैं।
पैरों के नाखूनों को छोटा रखें। इससे एडिया भी साफ होंगी और नरम भी और नींद भी अच्छी आने लगेंगी।

  • नाखूनों को बड़ा ना रखें

अगर आपके नाख़ून पहले से बड़े है तो उन्हें आप छोटा कर लें। कोशिश करें कि हाथों के नाखुन भी बारिश के मौसम में काट लें। नाखूनों में फसने वाली गंदगी पेट की बीमारी जुड़ी समयस्या हो सकती है। पैरों की उंगुलियों में गंदगी फंसने ना दें और छोटे-छोटे नाखून रखें। सप्ताह में दो बार जरूर नाखूनों को काटें और साफ करें। जिससे की आप फंगल इन्फेक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं।

  • बाहर से आएं तो पैरों को साफ करें

अगर आप कही बाहर जाते है और आप सारा दिन बारिश में बाहर किसी काम के सिलसिले में दौड़-भाग करते रहते हैं तो घर आकर सबसे पहले जूता, जुराब, सैंडल उतार दें। उसके बाद अपने पैरों को धो लें और फिर पैरों को अच्छी तरह से पोछकर सुखा लें। गीले मोजे पहने रहने से फंगल इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है। इस प्रकार फंगल इन्फेक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं।

  • पैरों की अच्छे से देखभाल करें

बारिश के दौरान इस बात का ध्यान रखें की पैरों की देखभाल के लिए हफ्ते में पैरों को साफ करना न भूलें. इसके लिए आप गर्म पानी में शैंपू और नमक मिक्स करके पैरों को इसमें डुबाएं और 15-20 मिनट बाद पैरों को अच्छे से साफ करें इससे पैरों के बैक्टीरिया रिमूव हो जाएंगे।

निष्कर्ष : ऐसे में आप अपने नाखुनों को छोटा रखें और साफ होने चाहिए। जिससे की आप फंगल फ्रैक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं। इन नुस्खों को भी अपनाना चाहिए।

Disclaimer : इन नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन घरेलू नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news