होम / पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 1, 2022, 10:58 am IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips : आजकल पेट की समयस्या बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण यह है। जो लोग अपने खान–पान की तरफ ध्यान नहीं देते है तो उनका स्वस्थ्य ठीक नहीं होता है। वे लोग पेट की बीमारियों से बहुत ज्यादा परेशान रहते है ज्यादातर लोगों में एसिडिटी, कब्ज, जी मचलना, उल्टी आदि इन कई बीमारियों ने बहुत लोगों को घेर लिया है। यदि हम चाहें तो पेट की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। पेट की बीमारियों और उनसे बचने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते है। यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होंगे।

पहले जानिए पेट में गैस क्यों बनती है ?

पेट में गैस बनने का कारण तब होता है जब आपके पेट में खाना अच्छे से नहीं पचता है, जिससे की आपका पाचन तंत्र काम करना बंद कर देता है। पेट में गैस बनने का कारण तैलीय और मसालेदार भोजन है।
इस तरह के भोजन को पचाने के लिए ज्यादा एसिड चाहिए होता है और यह कारण होता है, अधिक समय तक खाना न मिलने से पेट में गैस की समस्या हो जाती है।
आवश्यकता से अधिक पेट में गैस बनने से शरीर के बाकी अंगों के लिए खतरनाक होने लगती है। इसलिए गैस की समस्या होते ही इस पर ध्यान देना चाहिए।

खान-पान की इन बातों का रखें ध्यान

  • दूध पीना

drinking milk

सेहत के लिए दूध पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। दूध में विटामिन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध एक सम्पूर्ण पौष्टिक आहार होने के साथ-साथ भोजन के अम्लीय प्रभाव को नष्ट करने वाला भी है। इसका प्रयोग डॉक्टर के सलाह से ही करना चाहिए क्योंकि कुछ लोगों में दूध एसिडिटी को बढ़ाने वाला भी होता है।

  • हरी सब्जियां और फल

green vegetables and fruits

हरी सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हरी सब्जियां और फल आपके पेट को साफ़ करने में मदद करती है। इससे एसिडिटी होने का खतरा नहीं होता है, इसके अलावा लौंग खाने से भी एसिडिटी कम होती है तो आप राहत महसूस करते हैं। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है आपको पेट की समयस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करती है।

  • पानी का सेवन करें

drink water

सुबह उठने के बाद पानी ज्यादा से ज्यादा पियें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे होने वाले कई फायदे होते है, जैसे-चेहरे के पिम्पल को साफ करने में आपकी मदद करता है तो जिससे आपकी स्कीन ग्लो करने लगती है। इससे गैस की समस्या भी ख़त्म होती है। पेट में तेजाब को बनने से रोकता है और अन्य गंदे पदार्थों को बाहर निकालता है।

  • समय पर भोजन करें

eat on time

जब तक आपका खान-पान सही नहीं होगा तो यह भी आपके लिए पेट से सबंधित समयस्या हो सकती है। फ़ास्ट फ़ूड का सेवन कम करें। पेट में एसिडिटी बनने का कारण बन सकती है। यदि आप इससे बचाना चाहते हैं तो रात का भोजन सोने से दो से तीन घंटे पहले करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • नारियल पानी पियें

drink coconut water

नारियल का पानी भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल का पानी पीने से भी एसिडिटी से आराम मिलता है, इसके अलावा आप खाने में अदरक का इस्तेमाल करके भी पाचन क्रिया को ठीक कर सकते हैं। इससे पेट में होने वाली जलन भी ठीक हो जाती है।

  • व्यायाम करना चाहिए

must exercise

यदि आप रोजाना व्यायाम करें तो यह भी आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है और व्यायाम करने से आपका स्वस्थ्य सही रहेंगा। योग करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  • नींबू पानी पियें

drink lemonade

जब भी आपको खाना खाने के बाद पेट फूलने लगता है तो रात के भोजन अधिक खाने के बाद पेट में समस्या हो सकती है। ऐसे में नींबू आपकी परेशानी को दूर करने में सहायक हो सकता है। इसका जूस बना कर पीने से पेट में कार्बनिक एसिड का उत्पादन होता है। यह भी के लिए फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : आप अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए इन नुस्खों को अपनाएं यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद नुस्खे होंगे।

Disclaimer : आप इन को भी अपनाइये और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें