फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इंडिया न्यूज़, Weight Loss : शरीर का वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा लोग परेशान रहते है। वजन बढ़ने से लोगों में अन्य प्रकार की बीमारियां हो सकती है। जैसे दिल की बीमारियों, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और थायरॉइड जैसी समस्याओं को गम्भीर बन जाती है और कई लोग वजन को कम करने के लिए नए नए तरीको को अपनाते है। नुस्खों को अपनाने से पेट की चर्बी और वजन कम हो जायेगा। इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

  • वजन को कम करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाये।

त्रिफला पाउडर का प्रयोग करें

Use Triphala Powder

त्रिफला को डाइजेस्टिव सिस्टम और मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाला आयुर्वेदिक फॉर्मूला माना जाता है। रोज सुबह त्रिफला पाउडर को पानी के साथ उबालकर पीने से पाचन शक्ति को बढ़ाने में आपकी मदद करता है और इससे बॉडी डिटॉक्स भी होता है। इसको रात में सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते है।

सौंफ का इस्तेमाल करें

use fennel

वजन को कम करने के लिए यह भी सबसे आसान तरीका है। एक गिलास पानी के साथ 2 चम्मच सौंफ के बीजों को 10 मिनट तक उबालें। उसके बाद इसे आंच से उतारकर छान लें। फिर इस ड्रिंक को गर्मागर्म पीएं। यह आपके खून को भी साफ करने में आपकी मदद करेगा और पेट की समयस्या को दूर करता है।

मेथी पाउडर का इस्तेमाल करें

Use Fenugreek Powder

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों का सेवन बहुत ज्यादा असरदार माना जाता है। वेट लॉस के लिए मेथी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है।आप इस तरीके से भी कर सकते है। मेथी के बीजों का पाउडर बनाकर उसका सेवन करना। एक गिलास पानी को उबाल लें फिर उसमें एक-दो चम्मच मेथी का पाउडर मिलाएं। तो ठंडा होने के लिए इसको थोड़ी देर के लिए रख दें।

सोंठ का पाउडर का इस्तेमाल करें

use dry ginger powder

आप इस नुस्खे को भी अपना सकते है। सूखी अदरक या सोंठ का पाउडर वेट लॉस को काम करने में आपके लिए बहुत ज्यादा फयदेमंद होगा। इसके सेवन से फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेज होती है जो वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है। रोज सुबह सोंठ का पाउडर गर्म पानी में घोलकर पीएं। इससे शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकेगी और वेट लॉस में मदद हो सकेगी। और यह सबसे अच्छा तरीका होता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : केसरी जलेबी को घर पर बनाये भूल जायेंगे, दुकान का स्वाद 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news