होम / चेचक की बीमारी को ठीक करने के लिए करें यह घरेलू इलाज

चेचक की बीमारी को ठीक करने के लिए करें यह घरेलू इलाज

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 20, 2022, 4:28 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies for Chicken pox : अपने पहले भी इस बीमारी के बारे में सुना होगा यह बहुत खतरनाक बीमारी होती है। चेचक छोटे बच्चों से लेकर बड़ों में भी हो सकती है। जब भी किसी को चेचक की बीमारी होती है तो रोगी बहुत घबरा जाता है और कई तरह के उपाय करता है, जैसे-झाड़-फूंक आदि भी कराने लगता है। चेचक का इलाज करने के लिए अनेक घरेलू उपाय कर सकते है आप इनसे आप चेचक को ना सिर्फ शुरुआत में ही रोक सकते हैं, बल्कि असरदार तरीके से चेचक का उपचार कर सकते हैं और ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

चेचक क्या है? (What is Chickenpox?)

चेचक (chicken pox) दो तरह का होता है, जिसे छोटी चेचक (छोटी माता) और बड़ी चेचक (बड़ी माता) बोला जाता है। यह एक गंभीर बीमारी है। चेचक के कारण शरीर में दाने से उभर आते हैं। इन दानों में दर्द होता है, खुजली भी होती है। इस बीमारी के कारण रोगी को कमजोरी तो आती ही है, साथ ही बुखार भी होता है। अनेक लोग चेचक होने पर बहुत परेशान हो जाते हैं, और चेचक का इलाज करने पर तुरंत ध्यान नहीं दे पाते हैं।

चिकन पॉक्स में क्या परहेज करना चाहिए?

जिन लोगो को चिकन पॉक्स की बीमारी होती है तो चिकन पॉक्स के मरीजो को फैट फूड मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे खाने से बचना चाहिए। चिकन पॉक्स के दौरान सिट्रस फूड यानी खट्टे फलों को और उनका जूस पीने से भी बचना चाहिए, साथ ही बहुत अधिक नमक और नमक युक्त फूड, मसालेदार फूड चॉकलेट, पीनट बटर, मुंगफली जैसी चीजें भी ना खाएं।

चेचक के घरेलू उपाय इस प्रकार है

  • नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें

use neem leaves

यह सबसे आसान व घरेलू उपाय है। नीम के पत्ते को पानी के साथ पीसकर उस भाग पर लगाएं जहा चिकन पॉक्स हो रहे है। नीम के पत्तों को पानी में उबालें, और इस पानी को नहाने में प्रयोग करें। इससे चेचक के फैलने की संभावना कम होती है, और दर्द में कमी आती है।

  • जौ का आटा

Barley flour

जब भी लोगों में चेचक की बीमारी होने लगती है तो चेचक होने पर बॉडी में बहुत तेज खुजली होती है। खुजली से बचने के लिए जई के आटे को पानी में मिलाकर नहाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 लीटर पानी में 2 कप जई का आटा मिलाकर लगभग 15 मिनट तक उबालें, इस जई के आटे को नहाने वाले पानी में डालकर नहाएं। शरीर में हो रही खुजली से निजात पायी जा सकती है।

  • हर्बल चाय

Chicken Pox Home Remedies - Herbal tea

आप तुलसी, मैरीगोल्ड और लेमन बाम जैसी औषधिय जड़ी-बूटियों से बनी हर्बल चाय का सेवन भी कर सकते हैं। इनमे से किसी भी एक जड़ी-बूटी की 1 चमच्च मात्रा को एक कप उबलते पानी में मिलाएं। इसे कुछ मिनट के लिए पानी में घुलने दें और फिर छान लें। इसमें थोड़ी सी दालचीनी, शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसके बाद चाय का आनंद ले। इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा होगा। हर्बल चाय दिन में 2-3 बार ज़रूर पिएं।

  • गाजर और धनिया का सूप

Carrot and Coriander Soup

जिन लोगों को चिकन पॉक्स की बीमारी होती है तो वह उस समय में गाजर और धनिया से बना सूप चिकन पॉक्स के उपचार में बेहद फायदेमंद होता है यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। 100 ग्राम गाजर और 60 ग्राम या आधा कप धनिया काट लीजिये। दो या एक चौथाई कप पानी में उबालिये और तब तक उबालिये जब तक आधा पानी सूख न जाये। एक महीने तक इस सूप को दिन में एक बार पियें। आप ताकत बढ़ाने के लिए उबली गाजर और धनिया की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं।

  • ब्राउन सिरके का इतेमाल करें

use brown vinegar

चिकन पॉक्स के इलाज के लिए ब्राउन सिरका सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यह त्वचा की जलन और चिकन पॉक्स के दानों को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही दानों के दाग पड़ने से भी बचाव करता है। आधा कप ब्राउन सिरका गुनगुने पानी में मिलायें और लगभग 10 से 15 मिनट तक इस पानी से नहाएं करें।

  • बेकिंग सोडा

Baking soda

यह भी बहुत फायदेमंद है। बेकिंग सोडा चिकन पॉक्स की खुजली और जलन को रोकने में मदद करता है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें। इस घोल को रुई या साफ़ मुलायम कपड़े की सहायता से शरीर के सभी हिस्सों पर लगाएं और सूखने दें। आप चाहे तो अपने नहाने के पानी में आधा या एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं और नहाएं।

  • शहद का इस्तेमाल करें

Chicken Pox Home Remedies - use honey

शहद, चिकन पॉक्स में होने वाली खुजली से राहत मिलती है और चिकन पॉक्स के दानों को भी ठीक करने में मदद करता है। अच्छी गुणवत्ता वाला शुद्ध शहद लें और इसे पूरे शरीर पर इस्तेमाल करें। इस को दिन में दो से तीन बार लगाएं। जब तक निशान न चले जायें।

  • मसालेदार और ऑयली न खाएं

Do not eat spicy and oily

अगर आप मसालेदार और ऑयली खाने का सेवन करते है तो शरीर में खुजली होने लगती है। चिकन पाक्स के समय खान-पान का ज्यादा ध्यान रखें। मसालेदार और ऑयली खाना-खाने से बचें।

निष्कर्ष : जिन लोगों को चेचक की बीमारी होती है तो उन लोगों को इन घरेलू उपाय को करना चाहिए।

Disclaimer : इन घरेलू उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : पेट की सूजन को दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : केला और शहद को एक साथ खाने से मिलते है सेहत को कई फायदे

ये भी पढ़े : अगर आप बवासीर की बीमारी से परेशान है तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें