होम / केला और शहद को एक साथ खाने से मिलते है सेहत को कई फायदे

केला और शहद को एक साथ खाने से मिलते है सेहत को कई फायदे

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 20, 2022, 4:42 pm IST

इंडिया न्यूज़, Banana With Honey Benefits : केला और शहद दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। केले के अंदर कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। शहद का इस्तेमाल भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, केला और शहद को एक साथ लिया जाए तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

केला और शहद पेट की चर्बी को कम करता है। इससे खाने से कई फायदे मिलते है। शरीर में एनर्जी को बढ़ाने के लिए केला और शहद बहुत फायदेमंद होते हैं। केला विटामिन, आयरन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है, इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने और इंफेक्शन आदि को दूर करने के लिए भी शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

केला और शहद एक साथ खाने के फायदे (Banana with Honey Benefits)

केले खाने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है और यह बहुत फायदेमंद होते है। शहद के साथ केला खाने से आपको कई बीमारियों में से फायदा मिलता है।

  • स्किन के लिए फायदेमंद होता है

beneficial for skin

स्किन को बेहतर बनाने और एजिंग से निपटने के लिए केला और शहद एक साथ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में मौजूद विटामिन सी और बी स्किन को तनाव, नींद की कमी और मुहांसे की वजह से होने वाले नुकसान से बचाता है और इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाने वाला कैरोटीन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है। शहद में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आप रोजाना शहद और केला एक साथ खाना शुरू करें और कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा।

  • सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन के लिए फायदेमंद

अगर आप केले और शहद का सेवन करते है तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा शहद में संक्रमण रोधी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से शहद का इस्तेमाल आयुर्वेद में सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन की समस्या किया जाता है। केला और शहद एक साथ खाने से आपको सर्दी-जुकाम और संक्रमण की समस्या में फायदा मिलता है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • वजन को कम करता है

reduces weight

वजन कम करने के लिए केला और शहद दोनों ही फायदेमंद होते हैं। शहद और केला दोनों को एक साथ मिलाकर कुछ दिनों तक खाने से आपको वजन को कम करने में बहुत मदद करता है। बहुत से लोगों का यह मानना है कि केले का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है लेकिन यह जरूरी नहीं है। शहद के साथ केला खाने से आपको वजन को कंट्रोल करने में फायदा मिलेगा।

  • शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद

केला और शहद को एक साथ खाने से शरीर की इम्युनिटी क्षमता बढ़ती है। इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और शहद में शरीर के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व एक साथ मिलकर शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक अच्छा कॉम्बिनेशन बनाते हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल को सही रखता है

केला और शहद एक साथ खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही करने में बहुत फायदा मिलता है। केले में मौजूद पोषक तत्व जैसे पोटेशियम और कैल्शियम हार्ट के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं। दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम करने के लिए केला और शहद एक साथ खाना फायदेमंद है। यह भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • पाचन तंत्र से जुड़ी समयस्या को दूर करता है

Digestive System

अगर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने और समस्याओं को दूर करने के लिए केला और शहद का एक साथ सेवन करते है। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा और केले में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कई समस्याओं में फायदेमंद होता है, जैसे- कब्ज और खाना न पचने की समस्या को दूर करने के लिए आप केला और शहद का एक साथ सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

निष्कर्ष : केला और शहद दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आप इन घरेलू नुस्खों को अपनायें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Disclaimer : इन घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

ये भी पढ़े : Independence Day 2022 : स्वतंतत्रता दिवस पर तैयार करें स्पेशल स्पीच, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : पेट की सूजन को दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपचार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews
COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक- Indianews
Dudhwa Tiger Reserve: यूपी के लखीमपुर खीरी में दुधवा टाइगर रिजर्व के 2 तेंदुए पाए गए मृत, मौत की वजह हैरान करने वाली- Indianews
Salman Khan की हत्या नहीं बल्कि डराना था शूटरों का मकसद, लॉरेंस के छोटे भाई ने दी थी इतनी मोटी रकम -Indianews