जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

इंडिया न्यूज़, Fitness Tips To Stay Healthy : अनहेल्दी जीवनशैली का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इस कारण हमें बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं और सही से नींद न लेने के कारण भी कई बार तनाव और थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण भी कमर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में एक हेल्दी जीवनशैली होना बहुत जरूर है। अगर आप सुबह सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पिएं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। हर कोई यह चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे। आप अपने जीवन में अच्छी आदतों को अपनाएं और रोजाना व्यायाम करें। तभी आप फिट और हेल्दी रहेगें।

  • खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना

ऐसे बहुत से लोग है जो सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पिएं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। रात को सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

  • नाश्‍ते में भरपूर प्रोटीन लें

सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान अच्छा महसूस करेंगे ऐसे में नाश्‍ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है और इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है।

  • रोजाना फल का सेवन करें

eat fruit daily

अगर आप रोजाना दिन में कम से कम एक फल जरूर खाएं। आप इसे स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं, जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • ग्रीन टी का करें सेवन

drink green tea

यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप दिनभर में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक करता है।

  • नाश्ता स्किप न करें

अगर आप फिट रहना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी नाश्ते का सेवन जरूर जरूर करें। कई बार लोग वजन घटाने के चक्कर पर नाश्ता नहीं करते हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नाश्ता जरूर करें। ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ता आपके शरीर को सुबह कसरत करने के लिए ऊर्जा देता है और दोपहर के भोजन के समय तक आपका पेट भरा रखता है। प्रोटीन से भरपूर नाश्ता कर सकते हैं।

  • पानी पिएं

drink water

अगर आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना चाहते है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इसलिए आप रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं। पर्याप्त पानी नहीं पीने से भी कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका पाचन सही रहता है और आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

  • हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें

जब भी आपको भूख लगे और कुछ खाने की इच्छा हो तो अनहेल्दी खाने की बजाए हेल्दी स्नैक्स खाएं। आप सूखे मेवे, बीज और फलों आदि का सेवन कर सकते हैं। अनहेल्दी स्नैक्स कैलोरी बढ़ाते हैं।

  • रोजाना व्यायाम करें

exercise daily

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है। फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं। आप घर पर ही एक वर्कआउट रूटीन बना सकते हैं। ये अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करता है और आपको ऊर्जा प्रधान करता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news