होम / किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें यह उपाय

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें यह उपाय

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 1, 2022, 1:29 pm IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips kidney Health : किडनी इंफेक्शन को काफी हद तक रोका जा सकता है। किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता हैं। किडनी हमारे शरीर में एक फ़िल्टर या छन्नी की तरह कार्य करती है। किडनी हमारे शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है।

हम जो भी खाना खाते हैं उसमें पोषक तत्वों के साथ साथ कुछ हानिकारक तत्व भी होते हैं। किडनी रक्त से हानिकारक पदार्थों को छान कर अलग करती है। किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है। डायबिटीज और हाइपरटेंशन के केस भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं कि किडनी खराब होने के पीछे इन दोनों रोगों का कारण है। इन बीमारियों से बचने के लिए आप किडनी इंफेक्शन को काफी हद तक रोक सकते है।

किडनी खराब होने का शुरुआती लक्षण क्या है?

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है। यह सूचना देता हैं। काम कम करना हो जाता है। भूख में कमी आना शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलना बंद कर देता है और आपकी भूख को कम कर सकता है, जिससे वजन घटने लगता है और पैरों में सूजन होने लगती है। त्वचा में सूखापन और खुजली, कमजोरी और थकान महसूस होना, बार-बार पेशाब आना आदि।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए?

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह उपाय करें, जैसे-व्यायाम करें, पर्याप्त जल का सेवन करें। पेशाब नही रोकना चाहिए बीज वाले पदार्थों का सेवन करने से बचें।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएँ इन उपायों को

  • रोजाना व्यायाम करें

exercise daily

अगर आप रोजाना सुबह उठकर व्यायाम करते है तो किडनी अपना काम सही रूप से करती हैं इसके लिए ये ज़रूरी है कि हम शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनाए रखें। कि प्रतिदिन व्यायाम करने से क्रॉनिक किडनी डिज़ीज़ या किडनी से संबंधित होने वाली बीमारियों के होने का ख़तरा कम किया जा सकता है।

व्यायाम करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। उनमें ब्लड प्रेशर या रक्तचाप नार्मल बना रहता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम ज़रूरी है। व्यायाम के लिए ये ज़रूरी नहीं कि आप किसी बहुत बड़ी मशीन से ही व्यायाम करें बल्कि प्रतिदिन चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या डान्स करने से भी शरीर स्वस्थ रहता है।

  • शुगर की मात्रा पर नज़र रखें

आप इस बात का जरूर ध्यान रखें की किडनी शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकलती है तो हमें उन चीज़ों का सेवन कम करना चाहिए जो शरीर में ज़हरीले पदार्थों को जन्म देती हैं। हमें प्रतिदिन शुगर की एक निश्चित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। इस बात का आवश्यक ख़याल रखें कि रक्त में शुगर की निश्चित मात्रा ही हो। यदि रक्त में शुगर की मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो इससे किडनी डैमेज या गुर्दे के ख़राब होने का ख़तरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को डायबिटीज़ की बीमारी है वो लोग अपने खानपान ख़याल रखें।

  • रक्तचाप सामान्य रखें

नसों में रक्त का प्रवाह समान्य रूप से होना ज़रूरी है। यदि नसों में रक्त का प्रवाह तेज़ी से होता है तो रक्तचाप बढ़ जाता है। रक्तचाप बढ़ने से ना सिर्फ़ हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है बल्कि किडनी के ख़राब होने का भी ख़तरा बढ़ जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें तो ऐसे में किडनी पर काफ़ी असर पड़ता है

  • वज़न नियंत्रित रखें

keep weight under control

खून में शुगर की मात्रा अधिक हो जाने से किडनी पर काफ़ी दबाव पड़ता है। इसी के साथ शरीर में अत्यधिक शुगर की मात्रा होने से शरीर का वज़न बढ़ने लगता है।अधिक वज़न हृदय और किडनी के ख़राब होने के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। हमें इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हम अपने वज़न को कंट्रोल करना चाहिए।

इसके लिए हमें न सिर्फ़ व्यायाम करना चाहिए बल्कि अपने डाइट या खानपान का भी ख्याल रखना चाहिए। आप अपने आहार में अंडे, मछली, दूध तथा अनाज के साथ साथ ब्लूबेरी और पत्तागोभी का सेवन कर सकते हैं।

  • पर्याप्त जल का सेवन करें

drink enough water

किडनी को स्वस्थ रकने के लिए पानी का अधिक मात्रा में पानी पियें। किडनी का कार्य होता है कि रक्त से हानिकारक पदार्थों को अलग करके शरीर से बाहर निकाले। ये मूत्र या यूरीन पानी से मिलकर बना होता है। किडनी अपने कार्य को सुचारु रूप से कर पाए और शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालती रहे इसके लिए ज़रूरी है कि हम अपने शरीर में पर्याप्त जल के सेवन के स्तर को बनाए रखें।

  • धूम्रपान से बचें

avoid smoking

गुर्दों और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए न सिर्फ़ पर्याप्त पानी और अच्छे आहार की ही आवश्यकता है। हम अपनी दिनचर्या में स्वस्थ चीज़ों को शामिल करें। हमें प्रोटीनयुक्त तथा मिनरल से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए और इसी के साथ साथ हमें धूम्रपान या सिगरेट पीने से बचना चाहिए। धूम्रपान का सेवन करने से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लगातार यही स्थिति होने पर किडनी के ख़राब होने की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है। तंबाकू के सेवन या सिगरेट पीने से ना सिर्फ़ कैंसर होता है।

  • दवाइयों का अधिक सेवन करने से बचें

reduce drug intake

जब भी आपको में सरदर्द, बुखार, ख़ांसी इत्यादि होता हैं तो आपके घर में दवाइयाँ हर वक़्त उपलब्ध होती हैं। कोई भी घर हो वहाँ पर फ़र्स्टएड किट में ये सारी दवाइयां मिल जाती है। ज़्यादा दवाइयों का सेवन करने से किडनी के स्वास्थ्य पर काफ़ी असर पड़ सकता है। इसी के साथ साथ शरीर में यूरिक एसिड का बैलेंस भी बिगड़ सकता है। इसलिए ये ज़रूरी है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अच्छी दिनचर्या और ख़ान पान का चुनाव करें बजाय इसके कि हम दवाइयों का अधिक सेवन करें।

  • 8.) अन्य चीज़ें

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का आवश्यक ध्यान रखें

  • 60 साल से ऊपर के लोगों को समय समय पर गुर्दों का चेकअप कराना ज़रूरी है।
  • यदि परिवार में किडनी से संबंधित रोग पहले किसी को रहा तो भी किडनी का समय समय पर चेकअप कराते रहें।
  • व्यक्ति के परिवार में यदि कभी किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रही हो तो उन्हें भी अपनी किडनी का समय समय पर चेकअप करवाना चाहिए।

निष्कर्ष : आप यह उपाए करें। इससे आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी।

Disclaimer : इन उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
Lok Sabha Election 2024: अमेठी सीट पर वापसी की योजना बना रहे हैं राहुल गांधी? निवास को दिया गया नया स्वरूप-Indianews
CSK VS LSG : चेन्नई में चला गायकवाड़ का बल्ला, लखनऊ के सामने रखा 211 रन का लक्ष्य-Indianews
Arti Singh ने अपने होने वाले दुल्हे के नाम की लगाई मेहंदी, पर्पल आउटफिट लुक की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अल्पसंख्यक आरक्षण पर चर्चा तेज, क्या कहती है जनता-Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की चेतावनी, हेट स्पीच को नही किया जाएगा बदार्शत-Indianews
ADVERTISEMENT