दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Milk and Honey : अगर आप दूध और शहद का सेवन करते है तो सेवन करने से सेहत को बहुत फायदा होगा। जहां दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ‘ए’, ‘बी’ और ‘डी’ के साथ लैक्टिक एसिड होता है तो वहीं शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी होता है. ये अलग-अलग तो फायदेमंद है ही लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दूध के साथ शहद को मिलाकर पिया जाते तो ये एक सम्पूर्ण आहार बन जाता है कि दूध में शहद मिलाकर हर रोज़ क्यों पीना चाहिए दूध और शहद का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

दूध में शहद डालकर पीने से क्या लाभ होता है?

यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है।

शहद कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

शहद एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियम और एंटी-सेप्टिक होता है जो इन्फेक्शन को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। शहद सभी प्रकार के गले के इन्फेक्शन्स को भी शांत करता है और खांसी को कम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे साइनस की समस्याएं कम होती हैं।

इस तरीके से आप दूध और शहद का सेवन करें

1. अगर आप रोजाना दूध और शहद का सेवन करते है तो दूध और शहद को मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है और इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर होती है।

2. गर्म दूध के साथ शहद को मिलाकर पीने से तनाव कम होता है। साथ ही तंत्रिका और पाचन, कोशिकाओं को आराम पहुंचता है यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है, मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते है, लेकिन क्या आपको पता है दूध में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है, क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते है।

4. दूध और शहद को मिलाकर पीने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है।

5. सोने से पहले आप एक घंटे पहले, हर रात दूध के साथ शहद का सेवन करने से नींद बहुत अच्छी आती है। नींद की परेशानी दूर होती है।

6. यह भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध के साथ शहद का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही हड्डियों से सम्बंधित अन्य दिक्कतें भी कम होती हैंऔर दर्द से आराम मिलता है।

7. दूध और शहद को मिलाकर नियमित रूप से सेवन करने से शारीरिक और मानसिक क्षमता बढ़ती है इससे शरीर में ऊर्जा आती है और दिमाग तेज़ होता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

8. यदि आप रोजाना दूध और शहद का एक साथ सेवन करते है तो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। आप गर्म दूध में शहद मिलाकर उनका सेवन कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है।

9. यह भी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद और दूध का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और कफ, हाई ब्लड प्रेशर और दमा इन सब बीमारयों से राहत मिलती है।

10. चेहरे पर ग्लो पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते है, बहुत सारे कॉस्मेटिक का उपयोग करते है, फिर भी फेस पर नेचुरल ग्लो नहीं आ पाता है, लेकिन दूध में शहद मिलाकर पीने से चेहरे में ग्लो लाया जा सकता है। यह भी स्किन बहुत फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : अगर आप शरीर की कमजोरी दूर करना चाहते है तो दूध और शहद को मिलकर पियें। यह नुस्खे बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : इन नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : मखाना खाने से दूर होती हैं महिलाओं की समस्याएं, हड्डियों को मिलती है मजबूती

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news