नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

इंडिया न्यूज़, Health Tips Benefits of Coconut Water : नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। जब कोई बीमार पड़ता है तो डॉक्टर भी उसे नारियल पानी पीने की सलाह देते हैँ। वहीं, कई लोग सामान्य दिन में भी इसे पीना पसंद करते हैं। नारियल पानी का सेवन आप सुबह के समय भी कर सकते है और खाली पेट पानी पीने से काफी लाभ मिलता है। इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। नारियल पानी विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक होता है।

नारियल का पानी पीने से क्या लाभ होता है?

नारियल पानी का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है। नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और डाइजेशन में सुधार होता है।

नारियल के पानी में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

नारियल पानी एक लो कैलोरी जल है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन व विटामिन सी आदि होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाते हैं।

नारियल पानी के फायदे 

  • नारियल पानी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है। इसके साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है।
  • किडनी स्टोन की समयस्या होगी दूर और नारियल पानी पीने से किडनी में स्टोन की शिकायत भी दूर होती है। अगर किसी के किडनी में स्टोन की शिकायत है तो वो नारियल पानी पीना शुरू कर दें। इससे काफी फायदा होता है।
  • नारियल पानी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खाली पेट में नारियल पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही आंखों में दर्द और जलन जैसी समस्या भी दूर होती है।
  • नारियल पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। नारियल पानी पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी का पाचन तंत्र सही नहीं होता है तो उसे डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। सुबह सुबह नारियल पानी पीने से कब्ज और एसिडिटी की शिकायत दूर हो जाती है।
  • यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। नारियल के पानी का सेवन आप रोजाना भी कर सकते है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।
  • दिल और किडनी की सेहत के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। किडनी की सेहत के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है।
  • सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। बच्चे और शिशुओं को भी नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है।
  • थायराइड हार्मोन को बैलेंस करता है रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स संतुलित रहते हैं।यह मोटापा बढ़ने से रोकता है।
  • नारियल पानी तेज बुखार होने पर भी पी सकते है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : अगर आप नारियल पानी का सेवन करते है तो आपको कई फायदे होंगे।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news