सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

इंडिया न्यूज़, Headache Home Remedies : आप कई बार धूप, गर्मी, शोर-शराबे आदि से सिर में तेज दर्द से परेशान हो जाते है जिस वजह से आप अच्छा महसूस नहीं करते है। ऐसे में आमतौर पर हम दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए डिसप्रिन या किसी पेनकिलर दवाओं का सेवन कर‍ लेते हैं।

अनिद्रा, तनाव, काम का प्रेशर, धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन आदि कारणों से सिरदर्द की समस्या हो जाती है। सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप इन घरेलू उपाय में से कोई एक अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इनके सेवन से भले हमें दर्द से आराम मिल जाता है, लेकिन पेन किलर का अत्‍यधिक प्रयोग हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। सिर दर्द को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय करें।

सिर दर्द कौन सी कमी से होता है?

अगर आपके सिर में लगतार दर्द बना रहता है या माइग्रेन अटैक आ रहा तो हो सकता है आपके शरीर में किसी खास विटामिन की कमी हो रही है। सुस्ती-थकान के साथ अगर जीभ में छाले भी नजर आने लगें तो तय है कि ये विटामिन बी 12 की कमी ही है।

सिर में भारीपन होने का क्या कारण है?

headache

सिर में भारीपन का कारण थकान भी हो सकता है। जब थकान रहती है या शरीर को आराम नहीं मिलता है। सिर में भारीपन के एक मुख्य कारण तनाव है। आज के भागदौड़ के जिंदगी में लोग कई कारणों से तनाव व चिंता में रहते हैं, जो सिर में भारीपन का कारण बनता है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय

  • जब भी आपका सिर दर्द होता है तो सिर दर्द में अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक का सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं या फिर अदरक को कूटकर पानी में डालकर उबालें और उसका पानी पिए, इससे भी आपका सिर दर्द दूर हो जाएगा।
  • सिर दर्द होने पर आप पुदीने का रस का इस्तेमाल कर सकते है पुदीने का रस मेंथॉल से भरपूर होता है। जो आपको सिर दर्द से राहत दिलाता है। पुदीने की कुछ पत्तियां को लेकर और उसका रस अपने सिर माथे पर लगाएं। इससे कुछ मिनटों में ही सिर दर्द दूर होगा। सिर दर्द के इलाज के लिए आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • सेब का सिरका इस्तेमाल करें सिर दर्द से निजात राहत पाने के लिए आप सेब का सिरका भी उपयोग कर सकते हैं। कई बार देर रात तक शराब पीने से सुबह सिर दर्द होता है। इसलिए आप एक गिलास पानी में सेब का सिरका डालकर पिए। इसमें कुछ बूंद शहद और नींबू के रस की भी मिलाएं।
  • तुलसी की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती है। सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबालें। और अच्छे से उबल जाने के बाद आप इसे चाय की तरह पीएंं। इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।
  • बादाम का सेवन भी कर सकते है। आप दर्द निवारक दवाइयों की जगह बादाम का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि इसमें सेलिसिन होता है जो दर्द निवारक दवाओं में पाए जाने वाले तत्वों के बराबर रहता है। इसलिए बादाम का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  • लौंग भी सिर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होती है सिर दर्द को कम करने में लाभदायक है। आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें और इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें। अब इस पोटली को आप कुछ कुछ देर में सूंघते रहें। ऐसा करने पर सिरदर्द में आराम मिलेगा। सिर दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • जब आप पानी कम पीते है तो कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सिर में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड रखें और पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • एक्यूप्रेशर की मदद से भी सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने लें और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें ऐसा 5 मिनट तक करें। आपको दर्द से राहत महसूस होगी
  • आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते है। सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां और काली मिर्च के दानें डालकर पिएं। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

निष्कर्ष : सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को करें।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : पेट की चर्बी को और वजन कम करने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुसखे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news