होम / पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हो अगर तो डाइट में शामिल करें इन 9 सब्‍जियों

पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हो अगर तो डाइट में शामिल करें इन 9 सब्‍जियों

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 2, 2022, 1:54 pm IST

इंडिया न्यूज़, Reduce Belly And Waist Fat : वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। वेट लॉस करने के लिए बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बैली फैट और मोटापा दुनिया भर में लोगों के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा है। ऐसे में सब्जियों को डाइट में शामिल कर आप अपना मेटाबॉलिज्म इंक्रीज कर सकते हैं, जिससे तेजी से वेट लॉस करने में आपको मदद मिलेगी। इसके अलावा सब्ज़ियां खाकर पेट पर जमी चर्बी को भी कम किया जा सकता है। आप अपने वजन को काम करने और चर्बी को घटाने के लिए अपनी डायट में इन सब्जियों को शामिल करना चाहिए। आप तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे।

  • हरी पत्तेदार सब्जियां

green leafy vegetables

अगर आप पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते है तो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। वजन कम करने के लिए फाइबर रिच फूड की जरूरत होती है क्योंकि वो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में भी कम होती हैं और ये पोषण तत्वों की कमी को पूरा करती है।

  • बीन्स का सेवन करें

eat beans

बीन्स शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने, मसल्स ग्रोथ और डाइजेशन में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। क्योंकि बीन्स और फलियों में पोषण तत्व होते है जो शरीर को न सिर्फ पर्याप्त पोषण देते हैं बल्कि बढ़ती हुई चर्बी को घटाने में भी मदद करते हैं तो अगर आप बैली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बीन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

  • खीरे का सेवन करें

eat cucumber

अगर आप अपनी डायट में खीरे का सेवन करते है तो केवल 45 कैलोरी से भरपूर खीरा फ्लैट टमी के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में 96 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपको पेट फूलने नहीं देता और आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है।

  • पालक का इस्तेमाल करें

use spinach

पालक पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए बहुत अच्छी होती हैं और साथ ही बहुत पौष्टिक भी होती हैं। पालक की फैट बर्निंग क्षमता पर निर्भर करती हैं और अपने नाश्ते या दोपहर के खाने में थोड़ा पका हुआ या ब्लैंच किया हुआ पालक शामिल करें ताकि आप अपने बैली फैट से छुटकारा पा सकें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • मशरूम का सेवन करें

eat mushrooms

ज्यादातर लोग मशरूम का सेवन करते है और यह खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं और वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों बहुत पसंद होते हैं। मशरूम को ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करके वजन घटाने और फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यही नहीं मशरूम प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके मेटाबॉलिज्म को इंक्रीज करने में मदद कर सकते हैं, जिससे बैली फैट कम होता है यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

  • टमाटर का सेवन करें

eat tomatoes

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण है-लाइकोपीन स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है इनमें 9-ऑक्सो-ओडीए नाम का कम्पाउंड होता है जिससे बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

  • भोजन में शामिल करें कद्दू

Include Pumpkin

यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है जो कैलोरी में कम और फाइबर में हाई कद्दू आपके वजन घटाने के डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है। कद्दू आपके शरीर के बैली फैट को कम कर फ़्लैट टमी पाने में आपकी मदद कर सकता है।

  • गाजर का इस्तेमाल करें

use carrots

आपके वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करने के लिए गाजर सबसे अच्छी कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। गाजर सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होती है और इसलिए जब हेल्दी तरीके से वजन घटाने और बैली फैट कम करने की बात आती है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

  • लौकी का सेवन जरूर करें

Have a gourd

अगर आप अपने पेट और कमर की चर्बी कम को करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में लौकी को शामिल कर सकते हैं। लौकी एक लाइट वेजिटेबल है जो खाकर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। आप लौकी की सब्जी भी खा सकते है और आप चाहे तो लौकी का जूस भी पी सकते है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

झारखंड मंत्री के निजी सचिव के घर पर ED की रेड, भारी नकदी बरामद- indianews
‘मामी’ ऐश्वर्या और आराध्या को इग्नोर करती दिखीं Navya Naveli Nanda, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले में चली 200 गोलियां, जानें कैसे आतंकियों ने IAF के काफिले पर किया हमला?-Indianews
‘श्री रामायण कथा’ में ‘माता सीता’ का किरदार निभाएंगी Anjali Arora, साई पल्लवी के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज ओडिशा से भरेंगे हुंकार, दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भुवनेश्वर-Indianews
अपने साथ की उम्र के एक्टर की माँ का किरदार निभाना चाहती हैं Madhoo! कही ये बात -Indinews
Lok Sabha Election: संदीप सिंह सनी इस सीट से लड़ेगे लोकसभा चुनाव, शिवसेना नेता की हत्या मामले में है जेल में बंद-Indianews
ADVERTISEMENT