होम / शरीर में विटामिन सी, हीमोग्लोबिन और आयरन की कमी होने के कारण, बार-बार नस चढ़ने को नजरअंदाज न करें और करें यह घरेलू नुस्खे

शरीर में विटामिन सी, हीमोग्लोबिन और आयरन की कमी होने के कारण, बार-बार नस चढ़ने को नजरअंदाज न करें और करें यह घरेलू नुस्खे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 20, 2022, 10:45 am IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies Causes Of Vitamin C And Iron Deficiency : जब भी आपकी उठते-बैठते या अंगड़ाई लेते समय शरीर के किसी भी हिस्से की नस चढ़ जाती है, तो घबराने की जरूरत नहीं। नस पर नस का चढ़ना आम समस्या है। आप ऐसे में घरेलू उपाय अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए, फिजियोथेरेपिस्ट नस पर नस चढ़ने के कारण और उपाय के बारे में जानिए।

हीमोग्लोबिन की कमी

आपके शरीर में जब भी हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो इस वजह से सोते समय पैर और कंधे की नसें चढ़ जाती हैं। बॉडी में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। इसकी वजह से नसें चढ़ जाती हैं। ब्लड सेल्स के जरिए बॉडी के अलग-अलग अंगों में हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर इस प्रक्रिया में किसी तरह की अड़चन आती है, तो नसें चढ़ जाती हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आयरन युक्त आहार का सेवन करें। आयरन युक्त आहार लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने वाले फूड्स

आम, चुकंदर, अंगूर, अमरूद, सेब, हरी सब्जियां, नारियल, तिल, तुलसी, गुड़, अंडा, तिल, पालक इन चीजों का सेवन करें। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है।

आयरन की कमी

यह भी सबसे बड़ा कारण होता है। आयरन की कमी के कारण भी सोते वक्त नस चढ़ जाती है। अगर ऐसी शिकायत बार-बार हो रही है, तो समझ जाएं कि बॉडी में आयरन की कमी है। आयरन की कमी को आप कुछ डाइट के जरिए पूरा कर सकते हैं। बल्कि कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। आयरन की कमी के कारण बॉडी के सेल्स को भरपूर रूप से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिसके कारण नस चढ़ने की शिकायत हो सकती है। आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड्स करें।

आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, बीन्स, गेहूं, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, ब्राउन राइस। इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी की कमी

जब भी आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होती हैं तो बॉडी में कई समस्याएं पैदा करती है, जिससे सर्दी-जुकाम, स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। विटामिन सी शरीर में लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्लड सेल्स को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण स्किन हेल्दी नजर आती है। विटामिन सी की कमी से ब्लड सेल्स कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण आसानी से नस एक के ऊपर एक चढ़ जाती है। नस चढ़ने से काफी तेज दर्द होता है। इस समस्या से बचाव के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी को डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन सी की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

नींबू, टमाटर, खट्टे फल, फूलगोभी, ब्रोकली, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

नस चढ़ने का कारण जानिए

जब भी आपकी रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैरों में अचानक नस चढ़ जाने की वजह बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी होती है। खानपान की खराब आदत, स्ट्रेस इसका कारण है। नस चढ़ने के कारण असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैर में अचानक नस चढ़ जाती है, जिससे अगली सुबह भी खराब हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के उपाय करें।

कमर की नसों में सूजन

जब कमर की नसों में सूजन और दर्द के कारण भी पीठ दर्द होता है। लोग इसे सामान्य दर्द समझकर इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने में लगे रहते हैं, लेकिन दर्द से आराम नहीं मिलता। फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा भार उठाना पीठ दर्द के कुछ आम कारण हैं कि पीठ की नस में दर्द से छुटकारा पाने के लिए क्या करें। लेकिन नसों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए पहले नसों में दर्द के कारण को समझना जरूरी है।

कमर की नस के दर्द में क्या होता है

lumbar nerve pain

नसों में दर्द की समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन और फ्लो के कारण होती है। इससे नसों में ब्लड जमने लगता है और नसों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। इससे नसों में सूजन और गंभीर दर्द होता है, जो पीठ से लेकर गर्दन और कूल्हों तक होता है। इससे उठने-बैठने, लेटने से लेकर दिनभर के सामान्य कार्य करना भी मुश्किल हो जाता है।

कमर की नस में दर्द के घरेलू उपाय

  • जब भी आपकी कमर की नसों में दर्द होता है। कमर में दर्द वाले हिस्से की गर्म या ठंडी सिकाई कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का आसान तरीका है। इससे सूजन कम होती है और दर्द से जल्द राहत मिलती है। इससे आपको बहुत फायदा होगा।
  • अगर आप रोजाना योगा करें तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। योग जो नसों और मसल्स को स्ट्रेच करने, सूजन को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। भुजंगासन, अपान आसन, अधोमुख श्वानासन, सुप्त पादांगुष्ठासन, शलभासन आदि नसों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • मालिश करने से नसों और मसल्स की सूजन कम होती है। मालिश के लिए सरसों के तेल का प्रयोग करें, यह दर्द से राहत प्रदान करता है। सरसों के तेल में हल्दी या लहसुन डालकर गर्म कर लें और दर्द वाले हिस्से की अच्छी तरह मालिश करें। इससे दर्द में आराम मिलेगा।
  • अगर आप रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करते है तो यह एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी, सूजन और दर्द को कम करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। इसे भोजन में शामिल करें, गर्म पानी में डालकर पिएं या हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।
  • आप ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले फूड्स करें। बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं, फल-सब् आदि।

निष्कर्ष : अगर आप कमर की नस के दर्द से परेशान है तो आप इन घरेलू उपायों को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला
लव आज कल फेम Arushi Sharma ने दिखाई शादी की नई तस्वीरें, एक्ट्रेस ने गुलाबी लहंगा किया फ्लॉन्ट -Indianews
Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
ADVERTISEMENT