कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

इंडिया न्यूज़, Health Tips For Cholesterol Control : कोलेस्ट्रॉल की समस्या ज्यादातर लोगों को हो रही है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन इसके लिए जरूरी ये है कि आप जानें कि कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जा सकता है। जैसे कि आप कोलेस्ट्ऱॉल कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में अनहेल्दी फैट की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक्सरसाइज कर सकते हैं, मोटापे से बच सकते हैं और अपनी स्मोकिंग की आदत को छोड़ सकते हैं तो इससे आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करें। लहसुन सब्जी, दाल या अन्य व्यंजनों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये एक औषधि की तरह काम करता है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में करता है।

कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कैसे कम करें?

मछली जो लोग मछली खाते हैं उनके लिए भी कोलेस्ट्रॉल को घटाना आसान है। दरअसल, हमारे शरीर को स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड की जरूरत होती है। शरीर को एनर्जी और विटामिन-डी देने के अलावा फिश में स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी हैं।

गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्या?

अगर आप गर्म पानी का सेवन करते है। यह भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे दिल पर प्रैशर पड़ता है और शरीर के कई अंगों तक ब्लड सप्लाई नहीं हो पाता है तो, गर्म पानी इन्हीं लिपिड्स को साफ करने का काम करते हैं और इस कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं।

1. ऑलिव ऑयल

खाना बनाने में तेल का इस्तेमाल कम करें। लेकिन ज्यादा तेल सेहत के लिए हानिकारक है। वैसे तो उबला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए, हमेशा ऐसे खाद्य तेल का इस्तेमाल करें, जो आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचाए। खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बना खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है। साथ ही यह हाई ब्लडप्रेशर और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

2. ओट्स का सेवन करें

eat oats

आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स यानी की जई को अगर आप रोज अपने नाश्ते में शामिल करते हैं, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। इसमें बीटा ग्लूकॉन नाम का गाढ़ा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों को साफ करता है और कब्ज की शिकायत दूर करता है। इसे खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं रहती।

3. नीबू का सेवन करें

नीबू व अन्य खट्टे फलों में विटामिन-सी होता है। घुलनशील फाइबर होने की वजह से ये फल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोकते हैं। इन खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्स भी पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज करके खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालते हैं।

4. सोयाबीन का सेवन करें

eat soybeans

सोयाबीन से बना सोया मिल्क, दही या टोफू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। ये पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। एक दिन में 25 ग्राम सोयाबीन लेने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक घटाया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार होता है।

5. बीन्स का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने के लिए बीन्स को खाएं। अगर आप अपनी डाइट में डेली आधा कप बीन्स शामिल करते हैं, तो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। ये फाइबर की जरूरत को पूरा करता है।

6. साबुत अनाज

साबुत अनाज को आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। यह शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। साबुत अनाजों को अंकुरित करके खाने से दिल की बीमारी नहीं होती है।

7. ड्राय फ्रूट्स का सेवन करें

eat dry fruits

आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बादाम, अखरोट और पिस्ते में फाइबर पाया जाता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। खाना खाने के बाद अखरोट खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

8. लहसुन का सेवन करें

आप कोलेस्ट्रॉल को काम करने के लिए खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें। यह बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार होता है।

निष्कर्ष : आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों को शामिल करें। बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन नुस्खों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news