खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

इंडिया न्यूज़, Home Remedy For Itching : बहुत ज्यादा लोग होंगे जो अक्सर शरीर में खुजली, जलन जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे – साफ-सफाई न होने की वजह, किसी चीज का शरीर पर रिएक्शन, एलर्जी आदि खुजली की वजह हो सकती है।

वहीं कुछ लोगों में इसकी समस्या इतनी बढ़ जाती है कि खुजली होने से शरीर में दाने भी निकल आते हैं।आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों की त्वचा बहुत रूखी होती है। रूखी त्वचा होने के कारण उनको शरीर में अक्सर खुजली की समस्या बनी रहती है। इसके साथ-साथ दूषित पानी या फिर दवाइयों का सेवन करने के कारण भी शरीर में खुजली की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या से बचने के लिए आप यह घरेलू नुस्खे आजमाएं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

खुजली होने पर क्या क्या परहेज करना चाहिए?

खुजली से परेशान लोगों को चीनी और मिठाई से परहेज करना चाहिए। परवल का साग, टमाटर, नींबू का रस आदि का सेवन लाभदायक होता है और उसमें बहुत खुजली होती है, तो बिना देरी किए हुए अपने डॉक्टर से मिलें। खुजली होने पर सबसे पहले सावधानी के तौर पर सफाई का पूरा ध्यान रखिए।

क्या पीने से खुजली ठीक हो जाती है?

एलोवेरा का जूस पीने से सभी प्रकार के त्वचा एवं खुजली से राहत दिलाता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर त्वचा पर लगाएं, और 15 मिनट बाद गरम पानी से धो लें। त्वचा पर नारियल तेल लगाने से त्वचा की नमी देर तक बनी रहती है। इससे आराम मिलता है।

खुजली के घरेलू नुस्खे

1. जब भी आपको खुजली होती है तो बार-बार होने पर बराबर-बराबर मात्रा में टमाटर का जूस और फ्रेश कोकोनट मिलाकर मालिश करने से राहत मिलती है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद नुस्खा है।

2. आप यह भी उपाय कर सकते है। खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप करने से भी फायदा मिलता है।

3. आधी कटोरी अरहर की दाल को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें बराबर मात्रा में दही मिलाकर शरीर पर लगाएं। दो दिन में खुजली दूर हो जाएगी। यह भी बहुत फायदेमंद नुस्खा है।

4. अगर लगातार शरीर पर खुजली हो रही है तो एक लीटर पानी में थोड़ा-सा जीरा उबाल लें। ठंडा होने पर पानी छानकर जीरा अलग कर लें और इस पानी से नहाएं। 3-4 दिन लगातार इस पानी से नहाने से फर्क नजर आने लगेगा। यह आपको खुजली से राहत देगा।

5. अगर ड्रायनेस की वजह से खुजली हो रही हो तो मलाई या दही से शरीर की मालिश करें और 15 मिनट बाद अच्छी तरह रगड़ कर नहाएं। खुजली से राहत मिलेगी। यह बहुत फायदेमंद होगी।

6. नारियल का तेल बहुत ही लाभकारी होता है। त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से ड्रायनेस दूर होती है, खुजली परेशान नहीं करती।

7. संतरे के छिलकों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर शरीर पर मालिश करें। पुरानी से पुरानी खुजली जल्द ही गायब हो जाएगी।

8. खुजली होने पर करेले को पीसकर शरीर पर लगाने से भी लाभ मिलता है। इससे भी राहत मिलती है।

9. जब भी शरीर पर खुजली होती है तो खुजली होने पर फ्रेश एलोवेरा पल्प को त्वचा पर लगाने से राहत मिलती है।

10. खुजली होने पर थोड़ी-सी नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। पानी ठंडा होने पर पत्तियां छानकर अलग कर दें और सात दिन तक इसी तरह नीम वाले पानी से नहाएं और नीम को पी भी सकते है। यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता है।

11. नीम की पत्तियों का पेस्ट खुजली वाली जगह पर लगाने से भी राहत मिलती है।

12. एक बाल्टी पानी में एक टीस्पून बेकिंग सोडा और एक टीस्पून नींबू का रस मिलाकर नहाने से भी खुजली दूर होती है। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : खुजली से राहत पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे। बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन नुस्खों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news