होम / टीम इंडिया ने हरारे में मनाया 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

टीम इंडिया ने हरारे में मनाया 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 16, 2022, 9:35 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (75th Independence Day): 

टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने पहले वनडे से पहले हरारे में देश की आजादी का 75वां (75th Independence Day) साल मनाया। भारत ने कल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। 75वें स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर पूरी टीम इंडिया टीम को बैकग्राउंड में तिरंगे के साथ खड़ा दिखाया गया।

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस मौके कि तस्वीरें साझा की। जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज 18 अगस्त से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगी। अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने केएल राहुल को टीम का कप्तान नियुक्त किया है और शिखर धवन को उनका डिप्टी नामित किया है।

इससे पहले, शिखर धवन को जिम्बाब्वे दौरे पर टीम का नेतृत्व करना था। लेकिन केएल राहुल के पूरी तरह से फिट होने के बाद उन्हें टीम का कप्तान और धवन को डिप्टी बनाया गया है। इससे पहले 30 जुलाई को तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली भारतीय टीम की घोषणा की गई थी।

ये भी पढ़े : जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे से पहले भारतीय टीम ने नेट्स में जमकर किया अभ्यास

सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया है आराम

जिम्बाब्वे दौरे पर भारत के कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल त्रिपाठी को IPL 2022 में उनके ठोस प्रदर्शन के बाद एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है।

उन्होंने इस साल आईपीएल में खेले 14 मैचों में 37.55 की औसत से 413 रन बनाए और तीन अर्द्धशतक लगाए। वह अपनी टीम की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और गेंदबाज दीपक चाहर ने भी चोटों से जूझने के बाद टीम में वापसी की है।

भारत के जिम्बाब्वे दौरे की कोचिंग टीम का भी खुलासा हो गया है। भारत के दिग्गज और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के वर्तमान प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे दौरे के लिए मुख्य कोच की भूमिका ग्रहण करेंगे। राहुल द्रविड़ को 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप से पहले ब्रेक दिया गया है।

टीम इंडिया (Team India) का एशिया कप अभियान 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ बहुप्रतीक्षित मुकाबले से शुरू होगा। इस दौरे पर भारत के बल्लेबाजी कोच ऋषिकेश कानिटकर और गेंदबाजी कोच साईराज बहुतुले होंगे।

ये भी पढ़े : टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक रुख जारी रखेगा इंग्लैंड: जेम्स एंडरसन

भारत की टीम

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर

जिम्बाब्वे की टीम

रेजिस चकाब्वा (कप्तान), तनाका चिवांगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, रयान बर्ल, इनोसेंट काया, कैटानो ताकुदज़वानाशे, क्लाइव मदांडे, वेस्ले मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, सिकंदर रज़ा, मिल्टन शुंबा और डोनाल्ड तिरिपानो

ये भी पढ़े : जानिये विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और नीरज चोपड़ा किस तरह मना रहे हैं भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT