होम / रवि दहिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता पदक, भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

रवि दहिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता पदक, भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 7, 2022, 8:43 am IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (CWG 2022) में टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल विजेता रवि दहिया ने पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। शनिवार को फाइनल मुकाबले में रवि ने नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेलसन को तकनीकी दक्षता के आधार पर मात देते हुए स्वर्ण पदक जीता।

रवि ने यह मैच 10-0 से अपने नाम किया। भारत का कुश्ती में यह चौथा स्वर्ण है। वहीं, इस खेल में कुल पदकों की संख्या आठ हो गई है। रवि से पहले बर्मिंघम में कुश्ती में दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक स्वर्ण जीत चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : एशिया कप के लिए टी-20 टीम में वापसी के लिए तैयार केएल राहुल और दीपक चाहर, सोमवार को होना है एशिया कप की टीम का ऐलान

पहले ही हाफ में विरोधी को पछाड़ा

फाइनल मुकाबले में रवि दाहिया और नाइजीरिया के वेल्सन आमने सामने थे। पहले हाफ की शुरुआत में वेल्सन ने दाहिया पर अटैक किया, लेकिन रवि ने उसे अच्छे तरीके से डिफेंड किया। इसके बाद वेल्सन ने एक बाद फिर लेग अटैक किया, लेकिन रवि फिर बच निकले। इसके बाद रवि ने कटरेंज के जरिए 8 अंक अर्जित कर लिए।

रवि ने फिर दो अंक लेकर 10-0 से इस मुकाबले का अंत किया और गोल्ड मेडल जीता। यानी पहले हाफ में ही रवि ने विरोधी को पछाड़ कर मेडल जीत लिया। इस मुकाबले में रवि दाहिया को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

ये भी पढ़ें : पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी ने जीता सिल्वर, राष्ट्रमंडल खेलों में रचा इतिहास

विरोधी की कमजोरी जानते थे रवि

रवि अपने विरोधी की कमजोरी जानते थे और इसलिए उन्होंने वेलसन के पैर पकड़ने चाहें। नाइजीरियाई खिलाड़ी ने इस बीच अटैक किया लेकिन रवि ने दमदार खेल दिखाया उनको ही फंसा दिया।

इस बीच रवि को रैफरी ने पैसिविटी की वॉर्निग दी। यहां से रवि ने दम दिखाया और दो अंक का दांव लगाया और फिर अपने विरोधी के पैर पकड़ कर उन्हें रोल करते हुए स्कोर 8-0 कर दिया।

ये भी पढ़ें : स्टीपलचेज में अबिनाश साबले ने इतिहास रचते हुए जीता पदक, पहली बार जीता सिल्वर

पाकिस्तानी खिलाड़ी को सेमीफाइनल में हराया

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (CWG 2022) के सेमीफाइनल मुकाबले में रवि ने पाकिस्तान के असद अली को 14-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, 1 मिनट 14 सेकंड में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज को 10-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल मैच जीता था।

ये भी पढ़ें : लॉन बॉल में पुरुष टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में जीता पहला पदक, फ़ाइनल में हार के बाद सिल्वर खाते में

कामनवेल्थ गेम्स में पहली बार जीता पदक

24 साल के रवि दाहिया का जन्म 12 दिसंबर 1997 को सोनीपत, हरियाणा में हुआ था। रवि ने 10 साल की उम्र से ही रेसलिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। साल 2015 में वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की।

इसके बाद साल 2018 में वर्ल्ड अंडर-23 चैंपियनशिप में उन्होंने 57 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता था। 2020 टोक्यो ओलंपिक में रवि ने 57 किलोग्राम कुश्ती इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में इसी भारवर्ग में ब्रान्ज मेडल जीता था।

रवि दाहिया के नाम पर एशियन चैंपियनशिप में तीन गोल्ड मेडल दर्ज हैं। उन्होंने इस चैंपियनशिप में तीन बार लगातार 2020, 2021 और 2022 में गोल्ड मेडल जीता था। रवि ने इस बार कामनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार पदक जीतने में कामयाबी पाई।

ये भी पढ़ें : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हरा कॉमनवेल्थ के फाइनल में बनाई जगह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
Vastu Tips for Plants: भूल कर भी घर में न लगाएं ये पौधे, उठानी पड़ सकती है आपको हानि- Indianews
Tecno Pova 6 Pro 5G: 6000mAh बैटरी के साथ 70W की चार्जिंग, 16GB रैम, इतने सस्ते फोन में मिल रहे ये शानदार फीचर्स- Indianews
Vastu Tips: आपके भी घर के दरवाजे पर लगी है भगवान की फोटो, तो जान लें इसका क्या पड़ेगा प्रभाव-Indianews
UK Couple: यूके के कपल ने छोड़ी नौकरी, बच्चों के साथ करोड़ों की यॉट पर रहने के लिए किया फैसला -India News
ADVERTISEMENT