भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हरा कॉमनवेल्थ के फाइनल में बनाई जगह

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली | Indian Women Cricket Team : कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। भारत ने कड़े प्रतिद्वंदी इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से मात दी। पहली बार विमेंस क्रिकेट को कॉमनवेल्थ में शामिल किया गया है। भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए फाइनल में जगह बनाई। भारतीय टीम की जीत का में स्मृति मंधाना और स्नेह राणा का अहम योगदान रहा। भारतीय विमेंस क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया।

Indian team Celebration

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 32 गेंद पर 61 रन बनाए। वहीं जेमाइमा रोड्रिगेज ने 31 गेंदों पर 44 रन बनाए। 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान नैट स्किवर ने 41 रन बनाए।

मंधाना और शेफाली की तूफानी साझेदारी

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मंधाना और शेफाली ने तेजी से रन बनाना आरंभ किया। दोनो ओपनर्स ने 7.5 ओवर्स में 76 रन जोड़ दिए। जिसके बाद फ्रेया कैंप ने शेफाली का विकेट लिया। उसके बाद मंधाना को नताली स्किवर ने आउट किया। ओपनर्स के आउट होने के बाद भारतीय पारी धीमी हो गई। 13 ओवर्स में टीम ने 100 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 20 गेंद पर 20 रन बनाए। दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद पर 22 रन बनाए। इन पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवर्स में 164 रन बना दिए।

अच्छी शुरूआत के बाद लड़खड़ाई इंग्लैंड की पारी

भारत के खिलाफ 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तेजी से रन बनाए। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम भारत को आसानी से हरा देगी। सबसे पहले दीप्ति शर्मा ने सोफिया डंक्ले को 19 रन पर आउट किया। एलिस कैप्सी 13 रन बनाकर तानिया भाटिया की थ्रो पर रन आउट हो गई। डैनी वायट 35 रन और एमी जोन्स 31 रन बनाकर आउट हुई। स्कीवर 41 रन बनाकर रन आउट हो गई। ब्रंट 0 पर आउट हुई। स्नेह राणा ने दो और दीप्ति शर्मा ने 1 विकेट अपने नाम किया। इंग्लैंड के तीन प्लेयर रनआउट हुए।

भारत की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, स्नेह राणा, मेघना सिंह, रेणुका सिंह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

डैनी वायट, सोफिया डंकली, ऐलिस कैप्सी, नैटली सीवर (कप्तान), एमी जोंस (WK), माया बूशेर, कैथरीन ब्रंट, सोफी एकलस्टन, फ्रेया कैंप, इसी वॉन्ग, सेरा ग्लैन।

ये भी पढ़ें : भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज, अमेरिका में खेला जाएगा यह मैच

ये भी पढ़ें : एशिया कप के लिए टी-20 टीम में वापसी के लिए तैयार केएल राहुल और दीपक चाहर, सोमवार को होना है एशिया कप की टीम का ऐलान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news