होम / स्टीपलचेज में अबिनाश साबले ने इतिहास रचते हुए जीता पदक, पहली बार जीता सिल्वर

स्टीपलचेज में अबिनाश साबले ने इतिहास रचते हुए जीता पदक, पहली बार जीता सिल्वर

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 7, 2022, 8:25 am IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (CWG 2022) के नौवें दिन पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने इतिहास रच दिया है। अविनाश ने भारत को पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक दिलाया है। अविनाश ने अपनी रेस 8.11.20 मिनट में खत्म की और 3 हजार मीटर रेस में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

अविनाश स्वर्ण पदक जीतने वाले थे लेकिन केन्या के अब्राहम किबिवॉट ने इसे अपने नाम किया। अविनाश अब्राहम से सिर्फ 0.5 सेकेंड पीछे रहे। अब्राहम ने 8.11.15 मिनट में अपनी रेस पूरी की। केन्या के ही अमोस सेरेम ने 8.16.83 मिनट में अपनी रेस पूरी करते हुए कांस्य पदक जीता।

ये भी पढ़ें : पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी ने जीता सिल्वर, राष्ट्रमंडल खेलों में रचा इतिहास

पर्सनल और नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा

अबिनाश ने पिछले 6 कॉमनवेल्थ खेलों से 3000 मीटर स्टीपलचेज में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक केन्या के ही एथलीट जीत रहे थे। लेकिन इस बार अविनाश ने इस रिकॉर्ड को खत्म कर करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

अबिनाश साबले ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने के दौरान अपना पर्सनल रिकॉर्ड, नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ा। साबले स्वर्ण पदक के बेहद करीब थे और वो कीनिया के इब्राहिम किबिवोट से इंच भर पीछे रह गए।

ये भी पढ़ें : एशिया कप के लिए टी-20 टीम में वापसी के लिए तैयार केएल राहुल और दीपक चाहर, सोमवार को होना है एशिया कप की टीम का ऐलान

एथलीट में भारत के चार मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने एथलीट में 4 मेडल जीते हैं। साबले से पहले तेजस्विन शंकर ने हाईजंप में ब्रॉन्ज जीता। मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल हासिल किया। प्रियंका गोस्वामी ने 10 हजार मीटर रेस वॉक में सिल्वर अपने नाम किया।

महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले साबले ने 12वीं पास करने के बाद इंडियन आर्मी जॉइन की थी। वो 2013-14 तक सियाचिन ग्लेशियर में तैनात रहे। इसके बाद उनकी नॉर्थ-वेस्ट राजस्थान और सिक्किम में भी तैनाती हुई।

ये भी पढ़ें : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हरा कॉमनवेल्थ के फाइनल में बनाई जगह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT