अगर वजन करना है नियंत्रित तो ब्रोकली का करें सेवन, जानिए कैसे ?

इंडिया न्यूज (Broccoli For Weight Loss)
लोग मोटापा घटाने के लिए ढेरों तरीके अपनाते हैं, जिसमें आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं लेकिन सही तरीके से आहार योजना ना अपनाने के कारण कई बार उन्हें वजन कम करने में परेशानी होती है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो एंटीआॅक्सीडेंट, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड और विटामिन-सी युक्त ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन नियंत्रित करने में कैसे ब्रोकली मददगार है।

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्रोकली

ब्रोकली में कैल्शियम, आयरन, जिंक, फाइबर, प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने और लंबे समय स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। ब्रोकली को सब्जी, सलाद, सूप, सैंडविच, पिज्जा, बर्गर में ऐड करके डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए सेहत के लिए कितना फादयेमंद है चिया सीड्स

कम कैलोरी युक्त

ब्रोकली एक लो-कैलोरी सब्जी है। 100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी होती है जिससे यह हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित रखती है। इसमें विटामिन-के और विटामिन-सी होता है जो हमारे शरीर को ऊजार्वान बनाए रखने में मदद करता है जिससे हमारी कैलोरी सेवन में कमी होती है।

फाइबर की प्रचुर मात्रा

ब्रोकली खाने के बाद काफी समय तक पेट भरा रहता है, जिससे हम बार-बार बेवजह खाने से बचते हैं। इसका कारण है ब्रोकली में पाई जाने वाली फाइबर की पर्याप्त मात्रा। ब्रोकली के सेवन के बाद अधिक खाने की क्रेविंग नहीं होती है और जिससे हम बाहर के तैलीय भोज्य पदार्थों अथवा जंक फूड्स का सेवन नहीं करते हैं।

फैट सेल्स को कम करने में कारगर

हमारे शरीर में फैट सेल्स के उत्पादन को कम करने के लिए ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम और आयरन जिम्मेदार होते हैं। जो कि हमारे शरीर के अतिरिक्त वसा को भी ब्रेक डाउन करते हैं। जिससे ब्रोकली का सेवन करने पर वजन नियंत्रित रहता है।

पर्याप्त पानी की मात्रा

ब्रोकली में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत होती है जिसका सेवन करने पर यह हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को नष्ट करते हैं और मोटापे को नियंत्रित रखते हैं। ब्रोकली में वॉटर कॉन्टेंट होने की वजह से यह हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ने नहीं देती है। और इसके सेवन द्वारा बेली फैट को भी कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे करें ब्रोकली का सेवन

वजन घटाने के लिए आप सलाद, सूप और अन्य सब्जियों के साथ ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए ब्रोकली का सेवन करते समय ध्यान दें कि इसे ज्यादा तेल और मसालों में न पकाएं। ब्रोकली को ज्यादा पकाने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं, जो शरीर का वजन घटाने के बजाय बढ़ा सकते हैं। ब्रोकली को स्टीम या उबालकर ही खाएं। आप ब्रोकली को सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में आसानी से शामिल कर सकते हैं। कुछ लोग ब्रोकली का जूस या ब्रोकली कॉफी भी पीते हैं। अगर आप ब्रोकली का जूस या ब्रोकली कॉफी पी रहे हैं तो इसे नाश्ते या लंच में लें। रात के समय ब्रोकली या जूस नहीं पिएं।

ये भी पढ़ें: जानिए अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन किस बीमारी को बढ़ाता है ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news