अगर आप हैं इस समस्या से परेशान, तो ऐसे करें सामना

इंडिया न्यूज  (Nervousness problem )
कुछ लोगों को हर समय घबराहट होती है रहती है तो कुछ लोगों को अचानक ही इस तरह की समस्या कभी भी और कहीं भी घेर लेती है। अगर आप भी इस समस्या का शिकार होते हैं तो जानिए इसके पीछे की वजह क्या है।

घबराहट को कैसे पहचानें?

  • घबराहट एक मानसिक और भावनात्मक समस्या है लेकिन इसके लक्षण शारीरिक तौर पर नजर आते हैं। जैसे, घबराहट के दौरान पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है, बहुत बेचैनी महसूस हो सकती है।
  • वहीं गला सूखना, मुंह से तेज स्मेल आना, पसीना-पसीना होना, अचानक बहुत ठंड या बहुत अधिक गर्मी लगना और सिर घूमना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही घबराहट के दौरान व्यक्ति को पेट से जुड़ी कई दिक्कतें एक साथ हो सकती हैं। जैसे पेट में खालीपन महसूस होना, मोशन के लिए प्रेशर बनना, यूरिन आना, पेट में हल्की मरोड़ उठना, जी मिचलाना आदि।

कैसी रहती मानसिक स्थिति

कहते हैं जिन लोगों को घबराहट की समस्या होती है, उनके दिमाग में हर समय विचार चलते रहते हैं। मानसिक रूप से वे लोग खुद को शांत महसूस नहीं करते हैं। इनका मूड लगातार स्विंग करता रहता है। कई बार ये लोग खुद से बातें करते हैं और इस दौरान अचानक रोना, हंसना और फिर कभी भी घबराहट से भर जाना जैसी समस्याएं इनके साथ होती हैं।

ये भी पढ़ें:  वजन कम करने में सहायक हैं ड्राई फ्रूट्स, जानिए कैसे ?

घबराहट से बचने के तरीके

  • घबराहट की समस्या से बचने के लिए आप वॉक, ध्यान और योग की सहायता लें। ऐसे कामों, बातों और माहौल से दूर रहें, जो आपके लिए मानसिक तनाव बढ़ाने का काम करता हो। शाकाहारी भोजन का सेवन अधिक करें। कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन सीमित करें। यदि इन सबके बाद भी आपको आराम ना मिले तो डॉक्टर से उपचार अवश्य लें।
  • जब भी आप ऐसी स्थिति का सामना करें तो डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। यह स्ट्रेस कम करने का सही तरीका है। गहरी सांस लेने से घबराहट, असहजता कम होती है। आप अपने आपको नकारात्मक ख्यालों से दूर रखें। क्योंकि इससे नर्वेसनेस और बढ़ जाती है। जब हम हर चीज को लेकर निगेटिव होते हैं तो हमारे आस पास का महौल और हरकर भी निगेटिव हो जाती है।
  • इंटरव्यू में हर सवाल के लिए तैयार रहें। अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो पोलाइटली मना कर दें। घबराने की बजाय इससे तरीके से आप अपने इंटरव्यू टेस्ट में पास हो जाएंगे। खुद को हमेशा फिट रखें इससे भी आपका व्यक्तिव काफी हद तक प्रभावित होता है। फिट रहने से तनाव कम होता है। इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इससे आप सहज महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: फिट रहने का आसान उपाय है साइकिलिंग, जानिए कैसे ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news