जानिए सेहत के लिए कितना फादयेमंद है चिया सीड्स

इंडिया न्यूज (Benefits of Chia Seeds)
कहते हैं प्रेग्नेंसी के समय मां जो कुछ भी खाती है उसका पोषक गर्भस्थ शिशु को भी मिलता है। यही वजह है कि प्रेगनेंट महिलाओं को अपनी डायट में पौष्टिक चीजों को शामिल करने के लिए कहा जाता है। चिया के बीजों को भी बहुत पौष्टिक माना जाता है। ये कई तरह की बीमारियों को भी दूर करता है। तो चलिए जानते हैं इस बीज के बारे में।

अच्छी नींद लाए

अनिद्रा और तनाव से परेशान हैं तो चिया सीड्स का सेवन करें है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या कम हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है।

स्किन और बालों के लिए रामबाण

प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स से स्किन ग्लोइंग और बेदाग बनती है। यह बढ़ती उम्र की झुर्रियां और फाइन लाइन्स को भी कम करता है। चिया सीड्स बालों के लिए भी फायदेमंद हैं।

वजन घटाए

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे अपच, कब्ज और गैस की समस्या में भी राहत मिलती है।

हड्डियां मजबूत करे

हड्डियों से संबंधित कई बीमारियां इससे दूर हो सकती हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसे आप स्मूदी या फलों के साथ भी खा सकते हैं।

फर्टिलिटी पावर बढ़ाने में मददगार

तनाव का सबसे बुरा असर फर्टिलिटी पर पड़ता है। लो फर्टिलिटी पावर की वजह से प्रेग्नेंसी में दिक्कत आ रही है तो डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर फर्टिलिटी पावर को बढ़ाकर जल्दी कंसीव कर सकती हैं। जी हां, चिया के बीज फर्टिलिटी पावर को बढ़ाने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 एसेंशियल फैटी एसिड पुरुषों में ब्लड सकुर्लेशन में सुधार लाता है जिससे प्रोस्टेट को सपोर्ट में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

चिया सीड्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी नहीं होती। इसमें विटामिन सी और एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्स कर एक्स्ट्रा फैट बाहर निकालते हैं। इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस होता है।

चिया सीड्स खाने का तरीका

चिया सीड्स फलों और दही में मिलाकर खा सकते हैं। छाछ में मिलाकर भी पी सकते हैं। ओट्स या दलिया के ऊपर डालकर खा सकते है। चिया सीड्स भिगोकर स्मूदी के ऊपर इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें भिगोकर सुबह अखरोट, बादाम या किशमिश के साथ खा सकते हैं। खीरा, टमाटर, चुकंदर, गाजर और सब्जियों से बने सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, जूस, दूध में डालकर खा सकते हैं। इनका सेवन रात की जगह सुबह करना ज्यादा फायदेमंद है। चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, जूस, दूध में डालकर खा सकते हैं। इनका सेवन रात की जगह सुबह करना ज्यादा फायदेमंद है।

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