WHO ने भारत की मेडेन फार्मा लिमिटेड कंपनी की 4 दवाइयों को बताया जानलेवा, मेडिकल अलर्ट किया जारी

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Maiden Pharma Limited: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत की एक दवा कंपनी की कुछ दवाइयों को लेकर मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि मेडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की सर्दी-खांसी की दवाई की वजह से लोगों को किडनी की बीमारी हो रही है। दावा यह भी किया गया है कि गांबिया में इस दवा की वजह से ही 66 बच्चों की जान मौत हो गई।

इन दवाओं को लेकर दी हिदायत

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कंपनी और रेग्युलेटरी अथॉरिटी आॅफ इंडिया के साथ मिलकर जांच की जा रही है। जिन चार दवावओं को लेकर अलर्ट जारी किया गया है वे प्रोमेथाजीन ओरल सल्यूशन, कोफेक्समालीन बेबी कफ सीरप, मेकॉफ बेबी कफ सीरप और मैग्रिप एन कोल्ड कफ सीरप है।

अभी तक दवा कंपनी ने नहीं दी है अपनी प्रतिक्रिया

रॉयटर्स के मुताबिक इस मामले में दवा कंपनी ने अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। कहा गया है कि दवा बनाने वाली कंपनी भी इन प्रोडक्ट की कोई गारंटी नही देती है। लैब में जब जांच की गई तो पता चला कि इनमें डाइथीलीन ग्लाइकोल और एथिलीन ग्लाइकोल की मात्रा बहुत ज्यादा है।

ये दुष्प्रभाव होते हैं इन दवाओं के लेने से

रिपोर्ट्स के मुताबिक दवा में इस तत्व के जहरीले प्रभाव की वजह से पेट में दर्द, उल्टी आना, डायरिया, मूत्र में रिकावट, सिरदर्द, दिमाग पर प्रभाव और किडनी पर असर होने लगता है। डब्लूएचओ का कहना है कि जब तक संबंधित देश की अथॉरिटी पूरी तरह से जांच ना कर ले इन दवाओं को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे दूसरी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें : उद्धव ठाकरे के भाई जयदेव ठाकरे ने किया एकनाथ शिंदे के समर्थन का ऐलान, दशहरा रैली में एक साथ दिखे मंच पर

ये भी पढ़ें : चीन से निपटने की तैयारी में जुटा ताइवान, हथियारों का जखीरा जुटा रहा अमेरिका

ये भी पढ़ें : सांसद कार्तिक शर्मा मुलायम सिंह यादव का हालचाल जानने मेदांता अस्पताल गुरुग्राम पहुंचे

ये भी पढ़ें : बरेली माडल टाउन हरि मंदिर में शस्त्र पूजा के दौरान हवाई फायरिंग, वीडियो हुआ वायरल

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का सफाया करेगी, पाकिस्तान से नहीं करेंगे किसी भी तरह की बातचीत : अमित शाह

ये भी पढ़ें : 9 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी…

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news