होम / अपने बच्चों के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़कर गए राकेश झुनझुनवाला, ये है उनका पूरा परिवार

अपने बच्चों के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़कर गए राकेश झुनझुनवाला, ये है उनका पूरा परिवार

Mohit Saini • LAST UPDATED : August 14, 2022, 12:39 pm IST

इंडिया न्यूज़, (Rakesh Jhunjhunwala Death) : शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाले आज हमारे बीच नहीं रहे। राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया। राकेश झुंझुनवाले का एक सामान्य परिवार जन्म हुआ था। वहीं उनको कारोबारी जगत में बिग बुल के नाम से भी जाना जाता था। इसी के साथ आपको बता दें, कुछ समय पहले उन्होंने आकासा एयरलाइन शुरू की थी। राकेश झुनझुनवाले ने कहा था कि अच्छी सुविधा के साथ सबसे सस्ते में सफर कर सकते हैं।

राकेश झुनझुनवाला का परिवार

राकेश झुनझुनवाला के परिवार में उनके तीन बच्चे भी हैं। उनकी बेटी निष्ठा झुनझुनवाला का जन्म 2004 में हुआ था। 2009 में, उन्होंने जुड़वां बेटों आर्यमन और आर्यवीर झुनझुनवाला को जन्म दिया। मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनूं के एक मारवाड़ी परिवार में जन्मे राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्यामजी झुनझुनवाला आयकर विभाग में काम करते थे, जबकि उनकी मां उर्मिला झुनझुनवाला एक गृहिणी थीं। उनका एक बड़ा भाई राजेश झुनझुनवाला है जो सीए भी है और दो बहनें सुधा गुप्ता और नीना संगनेरिया हैं।

अकासा एयर में सबसे ज्यादा हिस्सेदार वाइफ रेखा

जानकरी के मुताबिक आकासा एयर में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी वाइफ रेखा की है। दोनों की कुल हिस्सेदारी 45.97 प्रतिशत है। वहीं आपको बता दे , शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाले अपने पीछे एक बड़ा कारोबारी साम्राज्य छोड़ गए हैं। $5.8 बिलियन (4,61,85,40,00,000 रुपये) की कुल संपत्ति के साथ, झुनझुनवाला शेयर बाजार के सबसे बड़े मूवर्स में से एक था। उनके निवेश का निवेशक और स्टॉक प्रक्षेपवक्र पर व्यापक प्रभाव पड़ा।

पूरे कारोबारी जगत में शोक की लहर

सिर्फ 5,000 रुपये से 40,000 करोड़ रुपये की सम्पति तक पहुंचने वाले राकेश झुनझुनवाला ने 62 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। अरबपति व्यवसायी गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे और उन्हें आज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनके निधन की न्यूज़ से पूरे कारोबारी जगत में शोक की लहर दौड़ गई।

इन कंपनियों में झुनझुवाले का सबसे ज्यादा निवेश

झुनझुनवाला ने यह भी कहा था कि पीएसयू बैंक उनका दांव थे। उन्होंने कहा था, “पीएसयू बैंक, पीएसयू बैंक और पीएसयू बैंक सभी ऐसे हैं जिन पर मैं बहुत बुलिश हूं।” उसी के पीछे अपने तर्क के बारे में बताते हुए, झुनझुनवाला ने कहा था कि उन्हें लगता है कि क्रेडिट बढ़ेगा, और इसका परिणाम बैंकों की मूल्य निर्धारण शक्ति में वृद्धि होगी।

वहीं इसी के साथ झुनझुनवाला की पोर्टफ़ोलियो में टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज जैसी बड़ी कंपनियों में बिग बुल का बड़ा निवेश है। ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जताया दुःख

वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा , “राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और अंतर्दृष्टिपूर्ण, वह वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए। वह भारत की प्रगति के बारे में भी बहुत भावुक थे।” उनका निधन दुखद है। उनके प्रति मेरी संवेदना परिवार और प्रशंसक। ओम शांति।”

ये भी पढ़ें :  अद्भुत है राकेश झुनझुनवाला की कहानी, 5000 रुपए से खड़ा कर दिया 46 हजार करोड़ का एम्पायर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT