होम / 2023 से बाजार में नहीं दिखेगा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जानिए इसकी बड़ी वजह

2023 से बाजार में नहीं दिखेगा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जानिए इसकी बड़ी वजह

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 12, 2022, 1:12 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Johnson Baby Powder): प्रसिद्ध दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में दुनिया भर में अपने प्रतिष्ठित टैल्कम-आधारित जॉनसन बेबी पाउडर की बिक्री को बंद कर देगी। कंपनी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि वह कानूनी लड़ाई से परेशान आ चुकी है। कंपनी पर विश्व के कई देशों में आरोप लगा था कि इस बेबी पाउडर से कैंसर होता है।

इसके बाद कंपनी के खिलाफ विश्वभर में हजारों केस दायर हो गए थे। कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रोडक्ट की बिक्री में भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी। कंपनी का पाउडर अमेरिका और कनाडा में सालभर पहले ही बंद हो चुका है। अब कंपनी टैल्क बेस्ड पाउडर की जगह कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर लाएगी। जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने बयान में कहा कि दुनियाभर में पोर्टफोलियो एसेसमेंट के रूप में हमने सभी कॉर्नस्टार्च-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने का फैसला किया है।’

कंपनी के खिलाफ 19,400 केस दर्ज

एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ लगभग 19,400 कोर्ट केस दर्ज हैं। सभी में आरोप है कि टैल्कम पाउडर के कारण लोगों को डिम्बग्रंथि का कैंसर हुआ है। इससे मेसोथेलियोमा कैंसर होता है जो फेफड़ों और अन्य अंगों पर हमला करता है।

अब तक कई मामले निपट चुके हैं। इनमें से 12 मामलों में कंपनी को जीत मिली चुकी है जबकि 15 में कंपनी के खिलाफ फैसला आया है। कंपनी ने बताया कि उन्होंने खुद भी अपने पाउडर पर रिसर्च किया है। इसमें सामने आया है कि उसके टैल्कम बेबी पाउडर से कैंसर नहीं होता है और यह सुरक्षित है।

जानिए क्या होता है टैल्क और कार्न

बता दें कि टैल्क एक मिनरल होता है जोकि पूरी तरह प्राकृतिक होता है। इसमें मैग्नीशियम, सिलिकॉन, आॅक्सीजन और हाइड्रोजन आदि तत्व पाए जाते हैं। इसे पृथ्वी से निकाला जाता है। वहीं रासायनिक रूप से, टैल्क एक हाइड्रोस मैग्नीशियम सिलिकेट है। टैल्क का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स और अन्य पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में भी ्िरया जाता है। इससे नमी सोखने में मदद मिलती है।

वहीं कॉर्न को भी स्कीन केयर में इस्तेमाल किया जाता है। इसे स्टार्च मक्के से बनाया जाता है। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, सी, और मिनरल जैसे जिंक, कैल्शियम और आयरन मिलते हैं। जो स्कीन को सॉफ्ट और मॉइचर बनाने में मदद करता है।

100 सालों से भी पुराना है इतिहास

जानना जरूरी है कि जॉनसन बेबी पाउडर 100 सालों से भी पुराना है। 1894 से बेचा जा रहा यह पाउडर फैमिली फ्रेंडली होने की वजह से कंपनी का सिंबल प्रॉडक्ट बन गया था। वहीं 1999 से कंपनी की इंटरनल बेबी प्रॉडक्ट डिविजन इसका मार्केटिंग रिप्रेजेंटेशन करती थी। इसमें मुख्य रूप से बेबी पाउडर होता है।

ये भी पढ़ें : ढाई महीने बाद आया आईपीओ, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी में निवेश करें या नहीं

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में तेजी लेकिन रुपया हुआ 3 पैसे कमजोर

ये भी पढ़ें : विदेशी निवेशकों ने की 14000 करोड़ की खरीदारी, जानिए आगे कैसा रहेगा रुख

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें