होम / अद्भुत है राकेश झुनझुनवाला की कहानी, 5000 रुपए से खड़ा कर दिया 46 हजार करोड़ का एम्पायर

अद्भुत है राकेश झुनझुनवाला की कहानी, 5000 रुपए से खड़ा कर दिया 46 हजार करोड़ का एम्पायर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 14, 2022, 11:13 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Success Story of Rakesh JhunJhunwala): शेयर मार्केट के बेताज बादशाह राकेश झुनझुनवाला आज हमारे बीच नहीं रहे हैं। राकेश झुनझुनवाला ने 62 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अकासा एयरलाइंस की शुरूआत की थी। आज हजारों निवेशकों को उस समय बड़ा झटका लगा जब उन्होंने राकेश झुनझुनवाला की मौत की खबर सुनी। हो भी क्यों न, राकेश झुनझुनवाला से हजारों युवा और निवेशक प्रभावित हैं।

उनकी प्रेरणात्मक, अद्भुत और साहस से भरी कई कहानियां हैं, जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। वे पैसों की असली अहमियत समझते थे। तभी तो 5000 रुपए से शेयर बाजार में अपने सफर की शुरूआत करने वाले झुनझुनवाला ने आज 46 हजार करोड़ का एम्पायर खड़ा कर दिया है।

सबसे पहले जानते हैं राकेश झुनझुनवाला के बारे में

यदि आपको नहीं पता है की शेयर बाजार क्या होता है तो आपसे गुजारिश है की आप हमारा यह लेख शेयर मार्किट की जानकारी अवश्य पढ़ें, इससे आप यह जानने में सक्षम हो पाएंगे कि शेयर बाजार होता क्या है। राकेश झुनझुनवाला की बात करें तो आप एक भारतीय निवेशक या ट्रेडर के रूप में जान सकते हैं। राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था इनके पिता मुंबई में ही इनकम टैक्स आफिसर के तौर पर कार्यरत थे।

Rakesh

1985 में रखा था शेयर बाजार में पहला कदम

राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट में कदम रखा था। जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स केवल 150 पर था जो वर्तमान में 60 हजार को भी टच कर चुका है। उन्हें अपने पिता से शेयर बाजार में पैसे लगाने की प्रेरणा मिली थी। हालांकि जब झुनझुनवाला ने पहली बार शेयर बाजार में पैसे लगाने का इरादा बनाया तो पिता ने उन्हें पैसे देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर शेयर बाजार में उतरना है तो पहले उसमें लगाने लायक पैसे अपनी मेहनत से कमाओ।

5000 रुपए से शुरू किया निवेश

1985 में उधार लिए गए पैसों से अपना कैरिएर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला को पहला बड़ा मुनाफा अपने कैरियर शुरू करने के एक साल बाद ही हुआ था। सबसे पहले उन्होंने Tata Tea के लगभग 5000 शेयर सिर्फ रुपए 43 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे थे जिनकी कीमत तीन महीने में ही 143 रुपए हो गई थी। यही वह वक्त था जब उन्होंने अपने पास उपलब्ध शेयरों को बेचना उचित समझा।

3 महीने में हुआ पांच लाख रुपए का मुनाफा

Rakesh JhunJhunwala

43 रुपए में लिया गया प्रति शेयर 143 रुपए में बेचने से उन्हें 5000 शेयरों पर पांच लाख रुपए का लाभ हुआ था और यही उनके कैरियर की पहली बड़ी कमाई थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और शेयर बाजार में एक-एक कदम आगे रखते गए। वर्ष 2009 में एक अखबार को दिए साक्षात्कार के मुताबिक 1989 में राकेश झुनझुनवाला स्टॉक मार्किट की स्थिति या यूं कहें कि तथ्यों को देखते हुए कुछ बड़ा निवेश करना चाहते थे, लेकिन 1986-1989 तक उन्होंने 20-25 लाख रुपए की ही कमाई की थी।

1986 में बनाई 50 लाख की नेट वर्थ

जानकारी के मुताबिक 1986 के बाद दो तीन सालों के लिए बाजार की स्थिति ठीक नहीं थी लेकिन इस अवस्था में भी उन्होंने टाटा पॉवर में 1100-1200 शेयर बना लिए थे। इस दौरान इनके पास लगभग 50-55 लाख की Net worthथी। इसके बाद इन्होने फॉरवर्ड ट्रेडिंग के माध्यम से Sesa Goa के 4 लाख शेयर खरीद डाले जिनकी Net worth लगभग एक करोड़ थी। यानि कि राकेश झुनझुनवाला ने 4 लाख शेयर 25 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे होंगे।

25 रुपए का शेयर 50 से 150 रुपए में बेचा

उसके बाद इन चार लाख शेयरों में से लगभग 2.5 लाख शेयर उन्होंने 50-55 प्रति शेयर और 1 लाख शेयर 150-175 प्रति शेयर की दर से बेच दिए, तब तक उनकी कमाई या ठी३ ६ङ्म१३ँ 2 से 2.5 करोड़ की हो गई थी।

हजारों निवेशक करने हैं झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो को फॉलो

Pm Modi and JhunJhunwala

शेयर मार्किट में राकेश झुनझुनवाला को सफलताओं की ढेर सारी कहानियां है। आज भी हजारों निवेशक उनके पोर्टफोलियों को ही फॉलो करते हैं और हजारों लाखों रुपए कमाते हैं। वर्तमान में इनके पोर्टफोलियों में कई नामी गिरामी कंपनियों के स्टॉक उपलब्ध हैं जिनको उन्होंने काफी सस्ती दरों पर खरीदा था और आज इनके दाम कई गुना ऊपर है।

ये भी पढ़ें : ढाई महीने बाद आया आईपीओ, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी में निवेश करें या नहीं

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में तेजी लेकिन रुपया हुआ 3 पैसे कमजोर

ये भी पढ़ें : 2023 से बाजार में नहीं दिखेगा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जानिए इसकी बड़ी वजह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT