विनेश फोगाट को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में मिली करारी हार, अब भी है कांस्य पदक जीतने का मौका

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (World Wrestling Championship):

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट को यहां विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (World Wrestling Championship) में करारी हार का सामना करना पड़ा। क्योंकि वह महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग के क्वालीफिकेशन चरण में मंगोलिया की खुलन बथखुयाग से हार गईं।

मंगोलियाई खिलाड़ी ने विक्ट्री बाय प्वॉइंट्स (वीपीओ) के आधार पर 7-0 से जीत हासिल की। फोगाट मैच में पसंदीदा खिलाड़ी थी और स्वर्ण पदक जीतने की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी। पहले पीरियड के अंत में विनेश फोगाट 3-0 से पीछे चल रही थी।

उसने मैच के अगले चरण में कुछ अंक अर्जित करने और अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रभुत्व को नियंत्रित करने की कोशिश की। लेकिन बथखुयाग ने अंतिम सेकंड में विनेश फोगाट को मैट पर पटक दिया और 4 अंक अर्जित कर लिए। इसी के साथ विनेश फोगाट को 7-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा।

राष्ट्रमंडल खेलों में जीता था स्वर्ण पदक

2019 की चैंपियनशिप में विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीता था। उन्होंने हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में कोवेंट्री एरिना कुश्ती मैट बी में श्रीलंका की चामोद्या केशानी मदुरावलगे डॉन को हराकर महिला फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम नॉर्डिक वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

विनेश के पास अभी भी रेपचेज राउंड के जरिए कम से कम विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में कांस्य पदक जीतने का मौका जरूर है। रेपेचेज राउंड में फोगट का सामना कजाकिस्तान की ज़ुल्दिज़ एशिमोवा से होगा। अगर वह इसे जीतने में सफल हो जाती है, तो इस दौर में उसका अगला प्रतिद्वंद्वी अजरबैजान की लेयला गुरबानोवा होगी।

इस मैच में जीत उसे स्वीडन की एम्मा जोना डेनिस मालमग्रेन के खिलाफ कांस्य पदक मैच में ले जाएगी। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 का आगाज 10 सितंबर से बेलग्रेड में हुआ था और यह चैंपियनशिप 18 सितंबर तक चलेगी।

ये भी पढ़े : विराट कोहली की धमाकेदार वापसी, अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी से खत्म किया 1020 दिन का सूखा

ये भी पढ़े : जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल का टी-20 विश्व कप के लिए टीम में शामिल होना लगभग तय: सूत्र

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news