होम / विराट कोहली की धमाकेदार वापसी, अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी से खत्म किया 1020 दिन का सूखा

विराट कोहली की धमाकेदार वापसी, अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी से खत्म किया 1020 दिन का सूखा

Naveen Sharma • LAST UPDATED : September 9, 2022, 10:54 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को दुबई में अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरकार 1020 दिन से चल रहे अपने शतकों के सूखे को खत्म कर दिया है। पिछले 3 साल से विराट कोहली के बल्ले से कोई भी शतकीय पारी नहीं निकली थी।

विराट के सभी प्रशंसको को इस पारी का बेसब्री से इन्तजार था, जो उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली। विराट कोहली ने इस मैच में धमाकेदार वापसी करते हुए नाबाद 122 रनों की शतकीय पारी खेली। यह विराट कोहली के टी-20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक है।

इस पारी के दौरान विराट ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 3500 रन भी पूरे कर लिए। इसी के साथ विराट ने एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया। वें भारत की तरफ से टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज था। रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की पारी खेली थी। विराट कोहली ने अपनी 122 रनों की पारी के दौरान अफगानिस्तान के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और आखिरकार अपना पहला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़कर 1020 दिन के सूखे को खत्म कर दिया।

Virat Kohli ने नवंबर 2019 के बाद लगाया शतक

आखिरकार विराट कोहली (Virat Kohli) के शतक का लंबा इंतजार खत्म हुआ। विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों में 122 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी में विराट ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इस पारी में उनके बल्ले से 12 चौके और 6 छक्के निकले।

इससे पहले उन्होंने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ पिंग बॉल टेस्ट में शतक लगाया था। लेकिन तब से विराट अपने 71वें शतक का इन्तजार कर रहे थे। जो उन्होंने गुरूवार को अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में दर्ज किया। विराट अब रिकी पोंटिंग के अंतरराष्ट्रीय शतकों की बराबरी कर चुके हैं।

वह अब सर्वकालिक सूची में केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। रोहित शर्मा को टूर्नामेंट के भारत के अंतिम मैच के लिए आराम दिए जाने के बाद विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत की। जिसके बाद विराट कोहली ने अपना 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया।

कईं रिकॉर्ड किये ध्वस्त

Virat Kohli 71st Century

  • विराट कोहली ने अपना पहला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा किया। विराट को इस मुकाम तक पहुंचने में 96 पारियां लगीं।
  • यह विराट कोहली का 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक था। इसके साथ ही उन्होंने शतकों के मांमले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली।
  • विराट कोहली का आखिरी शतक 23 नवंबर, 2019 को आया था। इसके बाद उन्हें इस मुकाम को वापिस पाने के लिए 1020 दिन लगे हैं।
  • विराट कोहली टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 3500 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने। इस पहले इस मुकाम तक रोहित शर्मा पहुंच चुके हैं।
  • टी-20 में कोहली 100 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए हैं। इस सूची में 171 छक्कों के साथ पहले स्थान पर रोहित शर्मा हैं।
  • विराट कोहली (122*) यह किसी भारतीय बल्लेबाज का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ा स्कोर है। कोहली ने रोहित शर्मा के 118 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।
  • विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी 24,000 रन पूरे किए। वह बड़े रिकॉर्ड के मामले में राहुल द्रविड़ से थोड़ा पीछे हैं।
  • विराट कोहली सबसे तेज 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट का 71वां शतक 522 पारियों में आया है। रिकी पोंटिंग ने 668 पारियों में 71 शतक बनाए हैं।

छक्के के साथ पूरा किया 71वां शतक

भारत के लिए पारी की शुरुआत करने आए विराट ने स्पिनरों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। जिसमें उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर राशिद खान को भी आड़े हाथों लिया। पिछले कुछ समय में स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी करना विराट के लिए एक ऐसा ऐसा क्षेत्र था, जिसमें उन्हें सुधार की जरूरत थी।

जब उन्होंने स्पिनरों को मारना शुरू किया, तो वह पुराने कोहली दिखने लगे। उन्होंने मैदान के चारों तरफ गेंदबाजों की धुनाई की। विराट ने पहले विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 119 रन की साझेदारी की। आखिरी 5 ओवरों में विराट ने मोर्चा संभाला और बाउंड्री की बारिश कर दी।

इसी दौरान विराट ने छक्के के साथ अपना 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया। विराट ने लगभग 3 साल के बाद अपना हेलमेट उतार कर अपने प्रशंसकों का अभिवादन किया। उनके फैंस को बेसब्री से इन्तजार था कि विराट अपना 71वां शतक पूरा करके अपना बैट और हेलमेट उठाएं।

विराट की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 101 रनों से इस मैच को हार गई। विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच’ चुना गया।

ये भी पढ़े : सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल से भी किया संन्यास का ऐलान

ये भी पढ़े : केएल राहुल, अथिया शेट्टी अगले साल करेंगे शादी: बीसीसीआई सूत्र

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Ira Khan ने शादी के 4 महीने बाद किया क्रिप्टिक पोस्ट, अकेलेपन के डर को किया जाहिर, फैंस हुए चिंतित -Indianews
Viral News: UPSC में सफल होने के बाद बेटा पहुंचा पिता के ऑफिस, दिया ऐसा सरप्राइज कि वीडियो हो गई वायरल- Indianews
DC vs SRH Toss Update: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
LA हाउस में रेनोवेशन के बाद दोबारा शिफ्ट होंगे Priyanka Chopra-Nick Jonas, इस वजह से हुआ था कानूनी विवाद -Indianews
Everest Spice: सिंगापुर में बैन लगाए जाने के बाद, ऐवरेस्ट मसाला कंपनी ने दी सफाई, कही यह बात
Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले में ईरान को हुआ जबरदस्त नुकसान, सैटेलाइट इमेज में हुआ बड़ा खुलासा
IPL 2024, DC vs SRH Live Score: सनराइजर्स हैदराबाद का दूसरा विकेट गिरा, एडेन मार्करम 1 रन बनाकर आउट