बीसीसीआई ने मार्च 2023 में महिलाओं के आईपीएल के लिए सेट की एक अलग विंडो

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मार्च 2023 में महिला इंडियन प्रीमियर लीग (Womens IPL) के पहले संस्करण के लिए एक नई विंडो सेट की है। बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार महिला आईपीएल को सड़क पर लाने की प्रक्रिया चल रही है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुआर बोर्ड ने महिला आईपीएल (Womens IPL) के लिए जगह बनाने के लिए अपने महिला घरेलू क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव किया है। आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलने वाले महिलाओं के सीजन को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।

जिसमें सीजन 11 अक्टूबर को टी-20 प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा और फरवरी 2023 में एक अंतर-क्षेत्रीय एकदिवसीय प्रतियोगिता के साथ समाप्त होगा। बीसीसीआई 2018 से महिला टी-20 चैलेंज का आयोजन कर रहा है। पहले सीज़न में दो टीमों के बीच एक बार के प्रदर्शनी मैच के रूप में जो शुरू हुआ।

वह अब तीन-टीम की प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में भारत के बाहर के कई खिलाड़ी भी शामिल हुए हैं। लेकिन इसके बावजूद पुरुषों के आईपीएल की तरह ही काफी बड़ी प्रतियोगिता कराने की मांग खिलाड़ियों और प्रशंसकों के बीच कुछ समय से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें : क्या विराट कोहली कर सकते हैं टीम के लिए ओपन?

2023 से होगा महिला आईपीएल

इस साल फरवरी में गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल (Womens IPL) अगले साल आयोजित किया जाएगा। हम पूर्ण रूप से WIPL (वूमेंस आईपीएल) के निर्माण के स्तर पर हैं। यह निश्चित रूप से होने वाला है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगले साल यानी 2023 में एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने का बहुत अच्छा समय होगा।

जो पुरुषों के आईपीएल की तरह ही बड़ी और भव्य सफलता होगी। आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और बारबाडोस रॉयल्स के मालिकों, द नाइट राइडर्स ग्रुप ने टूर्नामेंट में शामिल होने और एक महिला आईपीएल टीम के मालिक होने में अपनी रुचि व्यक्त की है।

महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) का उद्घाटन संस्करण, जो इस साल के अंत में पुरुषों के टूर्नामेंट के साथ होने वाला है, जिसमें नाइट राइडर्स ग्रुप के स्वामित्व वाली ट्रिनबागो नाइट राइडर्स सहित तीन टीमें शामिल होंगी।

इस साल सितंबर में होने वाली सालाना आम बैठक में बीसीसीआई महिला आईपीएल (Womens IPL) से जुड़े मामलों पर चर्चा कर सकता है। टूर्नामेंट के आसपास की अधिकांश योजना इसके मीडिया अधिकारों की बिक्री के आसपास होगी।

ये भी पढ़ें : टी-20 क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

बढ़ रही है महिला क्रिकेट की लोकप्रियता

हाल के वर्षों में प्रमुख आईसीसी आयोजनों में भारत के सुधार और शानदार प्रदर्शन के कारण, भारत में महिला क्रिकेट के लिए उत्साह पहले कभी नहीं देखा गया है। इन प्रदर्शनों में नवीनतम प्रदर्शन बर्मिंघम में हाल ही में संपन्न कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला टीम ने रजत पदक जीता था।

इसके अलावा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज जैसी वरिष्ठ भारतीय खिलाड़ी महिला आईपीएल के विचार का समर्थन करती रही हैं। राज ने वास्तव में टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए सेवानिवृत्ति से बाहर आने की इच्छा व्यक्त की।

मैं उस विकल्प को खुला रख रहा हूं। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है। महिला आईपीएल होने में कुछ और महीने बाकी हैं। महिला आईपीएल के पहले संस्करण का हिस्सा बनना प्यारा होगा। मिताली राज ने यह जुलाई में पहले ICC के 100% क्रिकेट पॉडकास्ट पर बोलते हुए कहा था।

ये भी पढ़ें : विराट कोहली ने आगामी एशिया कप 2022 के लिए शुरू किया अभ्यास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news