क्या विराट कोहली कर सकते हैं टीम के लिए ओपन?

श्रेय आर्य: बीते दिनों एशिया कप (Asia Cup 2022) को लेकर भारतीय टीम का एलान हुआ और उसके बाद से ही टीम में ओपनिंग को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। सुत्रों के हवाले से खबरें यह भी आ रहीं कि केएल राहुल शुरूआती मैचों के लिए बाहर रह सकते हैं।

इसीलिए श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ओपनिंग के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। वह एक महान खिलाड़ी हैं और वह लंबे समय से चली आ रही अपनी खराब फॉर्म से उबरने में सक्षम हैं।

कोहली और पूर्ण फिटनेस हासिल करने वाले केएल राहुल ने एशिया कप के लिए भारत की 15 सदस्य टीम में वापसी की है। एशिया कप दुबई और शारजाह में 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाएगा। कोहली पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्होंने नवंबर 2019 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाया है।

खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं विराट

यह स्टार बल्लेबाज इंग्लैंड दौरे में सभी फॉर्मेट की 6 पारियों में केवल 76 रन बना पाया था। उन्होंने इस बीच पिछले साल स्थगित किए गए पांचवें टेस्ट मैच, दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और इतने ही टी-20 में भाग लिया था। इस पूर्व कप्तान को वेस्टइंडीज दौरे और जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए विश्राम दिया गया था।

जयवर्धने ने ‘आईसीसी रिव्यू’ के कार्यक्रम में कहा, ‘विराट अभी जिस दौर से गुजर रहा है वह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन वह बेहतरीन खिलाड़ी है। मेरा मानना है कि विराट के पास इस दौर से बाहर निकलने के लिए सभी साधन हैं। उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि वह इस खराब दौर से उबरने में सफल रहेगा।

फॉर्म अस्थायी होती है जबकि आपका कौशल स्थायी। केएल राहुल (KL Rahul) कोविड-19 के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे। उनकी एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के लिए उपकप्तान के रूप में वापसी हुई है।

राहुल को हो सकती है परेशानी

जयवर्धने का मानना है कि लंबे समय से मैच नहीं खेलने के कारण राहुल को परेशानी हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘यह (राहुल का कम क्रिकेट खेलना) भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता है। वह इंडियन प्रीमियर लीग के बाद बाहर थे। ऐसे में उनके लिए क्रीज पर समय बिताना महत्वपूर्ण होगा।

जयवर्धने ने कहा, ‘उन्हें जितना जल्दी मैच खेलने को मिले और वह जितना समय क्रीज पर बिताते हैं। उससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। इससे उन्हें और राष्ट्रीय टीम को फायदा मिलेगा। श्रीलंका के इस पूर्व कप्तान का मानना है कि अगर राहुल वापसी पर प्रभाव नहीं छोड़ पाते हैं तो

भारत को रोहित शर्मा के साथ बाएं हाथ के किसी बल्लेबाज विशेषकर ऋषभ पंत को पारी का आगाज करने के लिए भेजना चाहिए। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई में दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में पारी की शुरुआत की थी। जयवर्धने ने कहा, ‘उन्होंने (पंत) भले ही घरेलू स्तर पर पर्याप्त मौकों पर पारी की शुरुआत नहीं की हो,

लेकिन वह ऐसा करने में सक्षम है। वह किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करें आप उनका खेल नहीं बदल सकते। वह नैसर्गिक खिलाड़ी है और पारी का आगाज करने के लिए वह एक विकल्प हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : विराट कोहली ने आगामी एशिया कप 2022 के लिए शुरू किया अभ्यास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news