होम / पीएम मोदी ने हरियाणा के किसानों को दी 900 करोड़ से तैयार 2जी एथेनॉल प्लांट की सौगात, पराली से होगी आय

पीएम मोदी ने हरियाणा के किसानों को दी 900 करोड़ से तैयार 2जी एथेनॉल प्लांट की सौगात, पराली से होगी आय

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 10, 2022, 7:17 pm IST

संबंधित खबरें

  • खरीद के लिए बनेगा कस्टम हायरिंग सेंटर

इंडिया न्यूज, Panipat News (Haryana)। 2G Ethanol Plant In Panipat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैव ईंधन दिवस पर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा के पानीपत स्थित रिफाइनरी में 2जी एथेनॉल प्लांट का ऑनलाइन शुभारंभ किया। उन्होनें इस दौरान कहा कि आज का दिन देशभर के किसानों के लिए महत्वपूर्ण है। जैविक ईंधन पर्यावरण बचाने वाला ईंधन है और पर्यावरण को बचाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूरी है। इसी मकसद से पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट स्थापित किया गया है।

अब नहीं जलानी पड़ेगी पराली

पीएम ने कहा, प्लांट लगने से अब पानीपत जिले के किसानों को पराली जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि यह (पराली) उनकी आय का जरिया बनेगी। उन्होंने कहा, पराली का इस्तेमाल पशुओं के चारे के लिए किया जाता है और किसानों से सरकार को पूरी अपेक्षा है कि वह पराली को जलाएंगे नहीं बल्कि एथेनॉल प्लांट में बेचकर इससे दोगुनी आय अर्जित करेंगे। 2जी एथेनॉल प्लांट में पराली से ही एथनॉल बनेगा।

किसानों के खेत से ही खरीदी जाएगी पराली

पीएम ने कहा कि पराली खरीदने के लिए जिले भर में कृषि विभाग कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) भी स्थापित करेगा। इनके माध्यम से ही किसानों के खेत से पराली खरीदी जाएगी। पराली की गांठें बनाकर कलेक्शन सेंटर पर भेजी जाएंगी। एक कलेक्शन सेंटर गांव बड़ौली और गांजबड़ की साइट पर और दूसरा गांव आसन कलां की साइट पर स्थापित होगा।

प्लांट लगने से गांव के लोगों को मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री ने कहा, धरती मां जलेगी नहीं तो उसे सुकून मिलेगा। नए प्लांट लगने से गांवों में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे इसी के साथ पर्यावरण की रक्षा में किसानों का योगदान भी बढ़ेगा। मोदी ने कहा, पानीपत का यह प्लांट सिर्फ शुरूआत है। देश के अन्य हिस्सों में भी जहां-जहां धान की खेती होती है, वहां इस तरह के प्लांट आने वाले समय में लगाए जाएंगे।

प्रदूषण का स्तर होगा कम

उन्होंने कहा कि कट-आउट स्टबल के परिवहन की सुविधाएं बनाई जा रही हैं। नए जैव-ईंधन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। इससे रोजगार मिलेगा और आगे चलकर नए अवसर पैदा होंगे। सभी ग्रामीण और किसान भाई लाभान्वित होंगे। इससे देश में प्रदूषण की चुनौतियां भी कम हुईं हैं। पीएम ने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में भी कुछ लोग हैं जो नकारात्मकता के भंवर में फंसे हुए हैं, निराशा में डूबे हुए हैं। सरकार के खिलाफ झूठ पर झूठ बोलने के बाद भी जनता जनार्दन ऐसे लोगों पर भरोसा करने को तैयार नहीं हैं। ऐसी हताशा में ये लोग भी अब काले जादू की तरफ मुड़ते नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा अभी हमने 5 अगस्त को देखा है कि कैसे काले जादू को फैलाने का प्रयास किया गया। ये लोग सोचते हैं कि काले कपड़े पहनकर, उनकी निराशा-हताशा का काल समाप्त हो जाएगा।

राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के शानदार प्रदर्शन पर दी बधाई

पीएम ने इस अवसर पर इंग्लैंड के बर्मिघम में हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के बेटे-बेटियों शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लाडलों ने प्रदेश के साथ देश का नाम भी ऊंचा किया है और इसके लिए खिलाड़ियों के साथ ही पूरे प्रदेश को बधाई।

अकेले पानीपत में होती है 3.80 लाख टन पराली

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉक्टर वजीर सिंह ने बताया कि पानीपत सहित करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में बड़ी मात्रा में धान पैदा होता है और ऐसे में पराली का प्रबंधन बड़ी चुनौती है। उन्होंने बताया, अकेले पानीपत में ही हर साल 3.80 लाख टन पराली का उत्पादन होता है।

जिले में 30 सीएचसी पर बेलर मशीनें और तीन व्यक्तिगत

जिले में 30 सीएचसी पर बेलर मशीन उपलब्ध है और तीन व्यक्तिगत बेलर हैं। डॉक्टर वजीर सिंह ने बताया कि ये सभी किसानों से पराली खरीदकर कलेक्शन सेंटर पर भेजेंगे। जहां से पराली की गांठों को आसानी से एथनॉल प्लांट में पहुंचाया जाएगा।

किसानों को दिया जा रहा भारी अनुदान

एथेनॉल बनाने वाले इस प्लांट को तैयार करने में 900 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 100 किलो लीटर एथेनॉल बनाने की है। इस प्लांट को पराली उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग भी तत्पर है।

पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार पिछले कई साल से लगातार प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किसानों को सीएचसी स्थापना और व्यक्तिगत कृषि यंत्रों पर भारी अनुदान भी दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े : लाल चौक पर अब लहलहा रहा है तिरंगा : कार्तिक शर्मा

ये भी पढ़े : नूपुर शर्मा की सभी FIR दिल्ली होंगी ट्रांसफर, SC का आदेश, गिरफ्तारी पर रोक जारी

ये भी पढ़े : हम रहें या न रहें, लेकिन 2014 वाले 2024 में नहीं रहेंगे : नीतीश कुमार

ये भी पढ़े : नीतीश कुमार ने 8वीं बार सीएम और तेजस्वी ने दूसरी बार ली डिप्टी सीएम पद की शपथ, चाचा से लिया आशीर्वाद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गूगल पर 100 करोड़ रुपये का विज्ञापन खर्च करने वाली पहली पार्टी बनी बीजेपी
KKR VS PBKS Live Streaming: ईडन गार्डन में कोलकाता और पंजाब के बीच रोमांचक हो सकता है मुकाबला, जानें कब और कहां देखें-Indianews
हर टेक से पहले वोदका का शॉट लेते हैं Manoj Bajpayee! एक्टर ने किया मजेदार किस्से का खुलासा -Indianews
KKR VS PBKS Head-To-Head Record: अपने घर में पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने उतरेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
संदेशखाली मामले में CBI का कई ठिकानों पर रेड, छापेमारी के दौरान हथियार बरामद
Salman Khan फायरिंग केस में आया अपडेट, गिरफ्तार हुए हथियार सप्लायर को 30 अप्रैल तक हिरासत में भेजा -Indianews
KKR VS PBKS: ईडन गार्डन में कोलकाता को हरा वापसी करना चाहेगी पंजाब, जानें पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT