स्व. देवीलाल हमेशा ग्रामीण क्षेत्र में उन्नत शिक्षा के पक्षधर रहे : दुष्यंत चौटाला

  • डिप्टी सीएम ने नरवाना व उचाना ब्लॉक में बनी 10 लाइब्रेरियों का किया उदघाटन
  • लगभग 50 लाख रुपए की लागत से बनी है लाइब्रेरियां

इंडिया न्यूज, Jind News, (Haryana)। Deputy CM Dushyant Chautala In Jind: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल हमेशा ग्रामीण क्षेत्र में उन्नत शिक्षा के पक्षदर रहे। जननायक का सपना था कि प्रत्येक ग्रामीण बच्चा अच्छी शिक्षा ग्रहण कर वर्तमान प्रतियोगी युग में आगे बढ़े।

स्व. चौधरी देवीलाल के सपने को साकार करने के लिए मौजूदा प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयासरत्त है और ग्रामीण स्तर पर शिक्षा सुधार के लिए ठोस नीति के तहत कार्य कर रही है। इसी दिशा में पहले चरण में प्रदेशभर में सरकार द्वारा 108 ग्रामीण पुस्तकालय बनाने का कार्य शुरू किया गया है। जन नायक चौधरी देवीलाल मॉडल लाइब्रेरी के नाम से इन सभी पुस्तकालयों का निर्माण आगामी नौ दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को नरवाना के लोक निर्माण विश्राम गृह में नरवाना तथा उचाना ब्लॉक की 10 जननायक चौधरी देवीलाल मॉडल लाईब्रैरिज का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे।

ग्रामीण आंचल के छात्रों को मिलेगा आगे बढ़ने का अवसर

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज के प्रतियोगी युग में ग्रामीण स्तर पर इन लाइब्रेरिज के निर्माण से ग्रामीण आंचल के छात्रों को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। ग्रामीण बच्चे कोचिंग सैंटरों के अभाव के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में पिछड़ते रहे है।

अब तक शहरों में ही कोचिंग लेने के लिए विद्यार्थियों को जाना पड़ता था, जिससे उन्हें आने-जाने के जोखिम के साथ-साथ समय एवं धन की कमी भी आड़े आती रही है। ये पुस्तकालय ग्रामीण विद्यार्थियों विशेषकर लड़कियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा उर्तीण करने में ज्यादा कारगर सिद्ध होंगी।

शहीदों का सम्मान सर्वोच्च प्राथमिकता

डिप्टी सीएम ने कहा कि शहीदों का सम्मान मौजूदा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, ऐसे वीर शहीद जिन्होंने देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर अपने शहादत दी, उन्हें याद कर आने वाली पीढ़ी को आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में गौरवान्वित प्रेरणा दी जा रही है।

इससे युवा छात्राओं को शहीदों के इतिहास, कुबार्नी एवं उनकी जीवनी से आमूल्य आदर्श प्राप्त होंगे, जिनसे युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय भावना के प्रति और प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने इस अवसर पर जिला के 21 वीर शहीदों के आश्रितों को प्रशस्ति पत्र एवं शॉल भेंट कर सम्मानित भी किया।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद…

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार मंत्री अनुप धानक, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, जजपा प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, जजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. केसी बांगड, हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, पूर्व विधायक पिरथी, जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, प्रदेश कार्यकारीणी सदस्य नंदलाल शर्मा, जजपा हल्का अध्यक्ष मिया सिहाग, जजपा नेता बिटुट नैन, डीसी डा. मनोज कुमार, एसपी नरेद्र बिजारनिया, एडीसी साहिल गुप्ता, एएसपी कुलदीप सिंह, नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार, उचाना के एसडीएम जितेंद्र जोशी, डीएसपी जितेन्द्र खटकड़ समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

भगवान वाल्मीकि द्वारा बताए आदर्श आज भी बराबर प्रासंगिक : चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भगवान वाल्मीकि के समाज उत्थान के प्रति प्रस्तावित सिद्धांत एवं आदर्श आज भी बराबर प्रासंगिक है। भगवान वाल्मीकि ने हमेशा गरीब कल्याण, सामाजिक समरस्ता एवं भाईचारा की मजबूती के लिए समाज में अपने संदेश एवं प्रवचन दिए। सभी को समाज उत्थान एवं गरीब कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए। यहीं भगवान वाल्मीकि के प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को नरवाना के भगवान वाल्मीकि भवन एवं छात्रावास में उनके प्रकट दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महापुरूष एवं शहीद किसी जाति एवं धर्म के ना होकर पुरी मानवता के लिए प्रेरणा स्त्रोत होते हैं। महापुरूषों के बताए नियमों एवं मानदंडों को अपना कर संपूर्ण समाज का समूचित विकास एवं कल्याण संभव है।

देशभक्तों के सिद्धांतों को भी करें जिंदगी में आत्मसात

सामाजिक कार्यों में प्रबुद्व नागरिकों एवं सामाजिक संस्थाओं का महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लिहाजा हम सभी को इन संगठनों का भरपुर सहयोग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि (यु कैन किल ए मैन बट नोट हिज आइडिया) मसलन संसार में व्यक्ति को मारा जा सकता है परंतु उनके विचारों को कभी समाप्त नहीं किया जा सकता। लिहाजा युवा पीढ़ी को शहीदों की जीवनियों से उनके आइडियाज का अनुसरण करना चाहिए।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनुप धानक ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि के गरीब उत्थान के सपने को साकार करने की दिशा में जन नायक स्व. चौधरी देवीलाल ने हमेशा कार्य किए।

उन्होंने कहा कि जननायक द्वारा वृद्धावस्था पैंशन, जच्चा-बच्चा भत्ता योजना, बाल शिक्षा प्रोत्साहन नीति, बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी अनेक कारगर नीतियां अपने शासनकाल के दौरान लागू की जिनका फायदा आज भी समाज के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर तबके को सही रूप में मिल रहा है।

समारोह में इन्होंने की शिरकत…

समारोह को जजपा प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. केसी बांगड, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, पूर्व विधायक पिरथी सिंह नंबरदार, मिया सिंह सिहाग, सुमन बेदी, नगरपरिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि विशाल मिर्धा बलवान नैन दनौदा, रणबीर नैन, बिट्टु नैन सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Also Read: देसी बुलेट ट्रेन की रफ्तार में रोड़ा बन रहे मवेशी, दो दिन में दूसरा हादसा

Also Read: दुमका की मारुति कुमारी ने तोड़ा दम, शादी से मना करने पर युवक ने पेट्रोल डाल लगा दी थी आग

Also Read: नोएडा में फैक्ट्री में लगी आग, 14 दमकल गाड़ियों ने पाया काबू

Latest news
Related news