फटी एड़ियों से हैं परेशान तो इन घरेलु नुस्खों को आजमाएं

इंडिया न्यूज (Home Remedies for Foot Care)
एड़ियां फटना सामान्य समस्या है। एड़ियां किसी भी मौसम में और किसी भी उम्र में फट सकती हैं। क्योंकि मौसम की खुश्की की वजह से मॉश्चराइजर की कमी होने लगती है। एक ओर जहां फटी एड़ियां देखने में बुरी लगती हैं, वहीं तकलीफ बढ़ जाने पर इनमें से खून आने लगता है जिससे पैरों में काफी दर्द होता है। इन फटी एड़ियों से अगर छुटकारा पाना है तो घरेलु उपायों की मदद लें। चलिए जानते हैं इस बारे में।

दही: यह त्वचा को टोन करने के साथ ही संक्रमण मुक्त बनाए रखता है। पैरों को 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें फिर तौलिये से पोंछकर एक बड़े चम्मच दही को पैरों पर मलें और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह से धोकर पैरों को सुखा लें।

उबटन आजमाएं: एक कटोरी में एक छोटा चम्मच हल्दी, एक बड़ा चम्मच बेसन, कुछ बूंदें गुलाबजल की और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर उबटन बनाएं। इसे पैरों-एड़ियों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धोकर मॉइश्चराइजर या क्रीम लगाएं। इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। उबटन लगाने से पहले पैरों को 10-12 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखें या फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें।

बेकिंग सोडा: इसका उपयोग करके त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है। थोड़े-से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैरों पर लेप की तरह लगाएं। कुछ देर स्क्रबिंग करने के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

जैतून का तेल: जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। पैरों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर 10-15 मिनट तक पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से एड़ियों का फटना कम हो जाएगा और नियमित रूप से मालिश करने से पैर व एड़ियां मुलायम बनेंगी।

गुनगुना पानी: रोजाना सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी और साबुन से अच्छी तरह से धोएं। पैरों को 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखने से त्वचा साफ होती है, साथ ही रोमछिद्र खुल जाते हैं। यह आसान तरीका है जिसके जरिए मृत त्वचा निकल जाएगी और पैर मुलायम बनेंगे।

शहद: शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसे लगाने से पहले 10-15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डालकर रखें, ताकि मृत त्वचा निकल जाए। फिर एक चम्मच शहद पैरों पर मलें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3-4 बार दोहरा सकते हैं।

एलोवेरा: ये फटी एड़ियों की जलन व सूजन कम करने में मददगार है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन और 2 छोटे चम्मच नारियल तेल मिलाएं। पैर व एड़ियों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इससे पैर की तब तक मालिश करें जब तक त्वचा इसे सोख न ले।

ये भी पढ़ें: सदाबहार बगिया के लिए सही पौधों का करें चयन, जानिए कैसे ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news