खुद को समय देना भी संतुष्टि है, जानिए कैसे?

इंडिया न्यूज (Take Time For Yourself)
कई लोगों पार्टी में जाना, दोस्तों के साथ मेलजोल करना, नया फोन खरीदना और पसंदीदा जगह पर घूमना ज्यादा अच्छा लगता। मगर यह सुविधाएं होने का मतलब यह नहीं कि आप खुश हैं। हम में से कोई भी हर समय उत्साह या मनोरंजन की स्थिति में नहीं रहना चाहेगा। अधिक बार, हम अपने जीवन में संतुष्टि और शांति की एक स्थिर भावना चाहते हैं। अगर आप भी जीवन में संतुष्टि की कमी महसूस कर रहे हैं, तो उस तक पहुंचने में ये नुस्खे आपकी मदद करेंगे। तो चलिए जानेंगे इस बारे में।

खुद में कुछ बदलाव करें?

कुछ लोग बिना रुके लगातार काम करते जाते हैं। इससे काम ठीक से पूरा नहीं हो पाता है और मानसिक दबाव भी बढ़ता जाता है। काम घर का हो या दफ़्तर का, बीच-बीच में आराम करके पूरा करें। वहीं घर के कामों से महिलाएं भी ऊब जाती हैं, लेकिन जिम्मेदारी है इसलिए नजरअंदाज करने का सवाल ही पैदा नहीं होता। परंतु बदलाव कर सकती हैं, जैसे यदि आज खाना बनाने का मन नहीं है तो बाहर से मंगवा सकती हैं। घर के कामों से एक दिन का विराम लेने से भी संतुष्टि प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें: जानिए अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन किस बीमारी को बढ़ाता है ?

काम का निर्धारण

आप जो भी काम कर रहे हैं उसका निर्धारण अपनी रुचि को ध्यान में रखकर करें न कि किसी दबाव में आकर। काम का निर्धारण ही आपके कार्य के प्रति संतुष्टि का पहला कदम होता है। यदि आप काम में रुचि सिर्फ़ इसलिए ले रहे हैं कि आपको ज्यादा पैसा कमाना है, उस क्षेत्र में ज्यादा अवसर हैं या फिर घर का वह कार्य जिसे करना जिम्मेदारी समझते हैं, तो वह कार्य शुरूआत में भले ठीक लगे पर कुछ समय बाद उससे ऊब होने लगेगी। इसके बाद न ही अपने काम में संतुष्टि मिलेगी और न ही जीवन को लेकर संतुष्ट हो पाएंगे।

खुद के लिए समय निकालें

जिंदगी में सबसे बड़ी संतुष्टि तब होती है जब आप खुद के लिए समय निकाल पाते हैं। दिनभर काम करने के बाद जब आराम से एक कप चाय पीते हैं तो दिनभर की सारी थकान और तनाव दोनों ही दूर हो जाते हैं। इससे आप काम करने की क्षमता, नई ऊर्जा महसूस करेंगे और काम में भी संतुष्टि मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सदाबहार बगिया के लिए सही पौधों का करें चयन, जानिए कैसे ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news