मानसून में वायरल बुखार से कैसे बचें, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

इंडिया न्यूज़, Monsoon Health Tips : बारिश के मौसम में अक्सर लोगों को बुखार होता है, दूसरी तरफ बदलते मौसम की वजह से वायरल फीवर होने का खतरा होता और बारिश के बाद तेज धूप होने पर लोगों को गर्मी बहुत बीमार कर रही है। मौसम और तापमान में बदलाव आने के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता(immunity) कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है।

वायरल का संक्रमण बहुत तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। जैसे-गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि, इससे वायरल बुखार होने का पता चल जाता है और बुखार बड़ों से लेकर बच्चों में को भी होने लगता है। आप वायरल बुखार से बचने के लिए इन घरेलू उपायों को कर सकते है।

इस तरीके से आप घरेलू उपाय इस्तेमाल करें (Home Remedies To Cure Viral Fever)

  • हल्दी और सौंठ के पाउडर का इस्तेमाल करें

Turmeric and fennel powder

हल्दी कई बीमारियों के लिए प्रयोग की जाती है, जैसे-कमर दर्द, घाव दर्द, पेट दर्द आदि। हल्दी बहुत फायदेमंद होती है, साथ ही सोंठ और अदरक पाउडर में भी फीवर को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। वायरल फीवर होने पर एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच सौंठ पाउडर, एक चम्मच काली मिर्च और थोड़ी सी शक्कर मिलाएं और एक कप पानी में डालकर इसे गर्म करें और इस का काढ़ा बनाकर ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। इस उपाय से वायरल फीवर को खत्म करने में मदद मिलेगी। वायरल बुखार से होने से बचा जा सकता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • तुलसी और लौंग का इस्तेमाल करें

Basil and Cloves

जब भी आपको बुखार होने लगता है तो आप तुलसी के पत्ते को खा सकते हैं। ये आपके शरीर के वायरस को खत्म करता है, इसके साथ ही एक चम्मच लौंग के चूर्ण और तुलसी के ताजे पत्तों को पानी में डालकर 15-20 मिनट तक उबाले। इसके बाद इसे छान ले और ठंडा करके पियें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा और यह भी नुस्खा आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • नमक, आजवाइन और नींबू का इस्तेमाल करें

Use Salt, Celery and Lemon

बारिश के मौसम में आपको जब भी सर्दी लगने लगती है तो आप नमक एक चम्मच और थोड़ी आजवाइन को एक साथ भून लें। इसके बाद इसमें एक गिलास पानी मिला कर एक नींबू निचोड़ दें। इसे मरीज को दिन में दो से तीन बार पिलाएं और यह कई बीमारियों से राहत दिलाता है, जैसे- खासी, जुखाम, बदन दर्द और सिर दर्द इन सब से आराम मिलता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद नुस्खा होता है

  • धनिया की चाय

coriander tea

धनिया सेहत का धनी होता है, इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच धनिया, थोड़ा-सा दूध और चीनी डाल कर उबालें और रोगी को दिन में दो बार पिलाएं। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है

  • मेथी का पानी पियें

drink fenugreek water

जब भी आपको मानसून में वायरल फीवर होने लगता है तो आप गिलास में एक चम्मच मेथी दाना को रातभर भिगों कर रखें और सुबह इसे छानकर हर एक घंटें में पिएं इससे आपको जल्द राहत मिलेगी। इससे कई और बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

  • नींबू और शहद का इस्तेमाल करें

Use lemon and honey

नींबू के रस और शहद को मिलाकर एक घोल तैयार कर इसका सेवन करें।यह आपके वायरल फीवर के असर को कम करने में मदद करेगा इसके साथ ही कई बीमारयों से बचाने में फायदेमंद होगा। यह वजन, मोटापा आदि को भी कम करता है।

निष्कर्ष : आप वायरल बुखार से बचने के लिए इन घरेलू उपायों को कर सकते है। इन नुस्खों को भी अपनाना चाहिए।

Disclaimer : इन नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन घरेलू नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़े : पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news