होम / जानिए महिलाएं डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन को कैसे कंट्रोल करें ?

जानिए महिलाएं डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन को कैसे कंट्रोल करें ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 28, 2022, 12:30 pm IST

इंडिया न्यूज (Weight Loss Tips)
कई बार प्रेग्नेंसी और हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। जिस कारण महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं। महिलाओं को समझ नहीं आता कि बढ़ते वजन को कैसे कंट्रोल करें। तो चलिए हम आपको बता दें कि आप घर पर रहते हुए कुछ आसान तरीकों से डिलीवरी के बाद वजन को घटा सकती हैं।

डिलीवरी के बाद काम की करें शुरुआत

प्रसव पीड़ा के बाद शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है। इसलिए अपने पुराने रूटीन में आने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। यदि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो आप 20 दिनों के बाद थोड़े-बहुत काम करने शुरू कर सकती हैं लेकिन सिजेरियन डिलीवरी की स्थिति में पूरी तरह से रिकवर होने के बाद काम धीरे-धीरे शुरू करें।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने में फायदेमंद है अंजीर, जानिए कैसे?

भरपूर नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत आवश्यक होता है। रिसर्च कहती है कि रात में पांच घंटे नींद लेने वाली महिलाओं की तुलना में सात घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं का प्रेग्नेंसी के बाद वजन जल्दी घटता है। पर्याप्त नींद लेने के बाद आप ज्यादा एक्टिव और रिफ्रेश महसूस करती हैं और वेट लॉस पर ध्यान दे पाती हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप डिलीवरी के बाद भरपूर नींद लेने की कोशिश करें।

खूब पानी पिएं

शरीर के लिए पानी जरुरूी होता है। त्वचा की देखभाल, वजन कम करने और बच्चे के सही विकास के लिए ज्यादा पानी पीना अच्छा माना जाता है। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं। उन्हें रोज कम से कम 3 लीटर पानी जरूरी पीना चाहिए। क्योंकि स्तन में जो दूध बनता है वो 50 फीसदी फीसदी पानी होता है। आप पानी के साथ-साथ नारियल पानी और नींबू पानी से भी शरीर को हाइड्रेट कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग की लत से पाना है छुटकारा तो ये तरीके अपनाएं?

डायट का रखें ध्यान

बता दें थाली में जितना भी खाना है, उसे पूरा खाएं और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करके खाएं। आप दिन में पांच से छह बार कम-कम मात्रा में खाना खा सकती हैं। ताजा फल और सब्जियों का सेवन करें। क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे रहते हैं। साबुत अनाज वाली ब्रेड, ब्राउन राइस को आहार में शामिल करें। ज्यादा शुगर वाले पेय पदार्थों से दूरी बनाएं और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे कि मीट, चिकन, अंडे, योगर्ट और दूध को खाने में शामिल करें।

स्तनपान मां और बच्चे की सेहत के लिए क्यों फायदेमंद?

कहते हैं कि स्तनपान मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे महिलाओं को वजन कम करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि इससे रोजाना 850 कैलोरी घटती है लेकिन स्तनपान कभी-कभी वजन बढ़ने की वजह बन जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्तनपान कराने के बाद भूख बहुत लगती है और आप ज्यादा खाना खाती हैं। अगर आप अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल कर के ओवरईटिंग से दूर रहें तो स्तनपान से वजन को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए गिलोय और एलोवेरा का लगाएं फेस पैक, जानिए कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT