होम / जानिए बारिश में कौन सी चीजें खाने में हैं फादयेमंद, कौन सी नुकसानदायक?

जानिए बारिश में कौन सी चीजें खाने में हैं फादयेमंद, कौन सी नुकसानदायक?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 28, 2022, 10:54 am IST

इंडिया न्यूज (Rain Health Tips)
बारिश के मौसम में व्यक्ति पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। इस कारण बुखार, खांसी और फ्लू का रिस्क बढ़ने के साथ बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। कहतें हैं कि अगर मौसम मुताबिक डाइट ली जाए तो बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए जानेंगे बारिश के मौसम में किन चीजों का करें सेवन और किन चीजों के खाने से हो सकता है नुकसान।

बारिश में इन चीजों का करें सेवन

बरसात के मौसम में आप सरसों, काली मिर्च, लौंग, करेला, नीम, लौकी, हल्दी, मेथी, राई और अदरक आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि ये चीजें खाने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और शरीर कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचा रहता है। घर में ताजा खाना बनाकर खाएं। पानी की स्वच्छता का विशेष खयाल रखें। कहतें हैं कि बारिश में पानी जल्दी दूषित होता है, ऐसे में इन्फेक्शन का रिस्क बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: जानिए कॉटन के कपड़े धोने, सुखाने और अलमारी में रखना का तरीका क्या है?

इन चीजों से करें परहेज

बाहरी फूड से बचें: टिक्की, गोलगप्पे, चाट, पकौड़े, समोसे वगैरह भी बारिश में नहीं खाने चाहिए। ये चीजें भारी होती हैं और पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा करती हैं। बारिश के मौसम में आॅयली और स्पाइसी फूड खाने से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट्स अवॉयड करें: बारिश में दूध, दही, पनीर, छाछ आदि डेयरी प्रोडक्ट्स न खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में ये चीजें आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पातीं। वहीं कफ से जुड़ी समस्याएं बढ़ने का रिस्क ज्यादा होता है। इस कारण बारिश में डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने की सलाह दी जाती है। दूध अगर पीना भी है, तो हल्का गर्म और हल्दी डालकर पीना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां न खाएं: बारिश में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, सरसों, गोभी, पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें कीड़े मकौड़े और बैक्टीरिया पनपते हैं। इनके सेवन से पेट खराब हो सकता है। वहीं फलों को काटते तुरंत खा लेना चाहिए रखना नहीं चाहिए।

फिश और प्रॉन्स से खतरा: इस मौसम में फिश, प्रॉन्स और अन्य समुद्री जीव का सेवन नहीं करना चाहिए। ये समय इनके प्रजनन का होता है। वहीं बारिश में पानी प्रदूषित हो जाता है। ऐसे में इनका सेवन करने से फूड पॉइजनिंग का रिस्क बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग की लत से पाना है छुटकारा तो ये तरीके अपनाएं?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दूषित पानी पीने से मर रहे थे ग्रामीण, 25 साल बाद इस गांव में लगा हैंडपंप
Alia Bhatt ने अपनी नई YRF स्पाई यूनिवर्स फिल्म की तैयारी की शुरू! सोशल मीडिया पर तस्वीरें आई सामने -Indianews
लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आए Vicky Kaushal-Katrina Kaif, वायरल वीडियो को देख फैंस ने प्रेग्नेंसी के लगाए कयास -Indianews
क्या ईरान के राष्ट्रपति की रहस्यमय मौत से तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा मंडराने लगा है ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Summer Vacation: पर्यटक स्थल या नाना-नानी का घर, लोगों से जानें समर वेकेशन में बच्चों के लिए क्या है बेस्ट-Indianews
Indore: दहेज के लिए पति बना दरिंदा, मामला जान कांप जाएगी रूह
Ranbir Kapoor की Ramayana को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, तीन नहीं बल्कि दो भागों में बनेगी फिल्म, जाने डिटेल्स -Indianews
ADVERTISEMENT