होम / वजन घटाने में फायदेमंद है अंजीर, जानिए कैसे?

वजन घटाने में फायदेमंद है अंजीर, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 26, 2022, 12:45 pm IST

इंडिया न्यूज (Anjeer for Weight Loss)
हर व्यक्ति सेहत को लेकर (फिट, स्लिम और खूबसूरत दिखना चाहता) काफी सजग रहता है। लेकिन कई लोगों को उनका बढ़ता वजन फिटनेस को खराब कर देता है। कई लोग वजन घटाने के लिए ना जाने कितने तरह के बाजारों व घरेलु नुस्खे अपनाते हैं, उन्हीं में से एक है अंजीर। अगर आप अंजीर को रोजाना डाइट में शामिल करते हैं तो इसके कई लाभ भी आपको मिलेंगे। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व वजन घटाने के साथ ही, शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं वजट घटाने में अंजीर कैसे फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे किया जाता है।

पोषक तत्व से भरपूर है अंजीर

अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करता है। इसका सेवन ताजा या सूखा किया जा सकता है। अंजीर में मौजूद पोषक तत्व एक अच्छे पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह उच्च पोटेशियम स्तर की मदद से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है अंजीर

  • अंजीर मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाने में कारगर होता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन बी चयापचय या मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को जल्दी भर देता है। और लंबे समय तक भूख लगने से भी रोकता है। फाइबर कम कैलोरी लेने में भी आपकी मदद कर सकता है। अंजीर में मौजूद फाइबर मल त्याग को आसान बनाता है और बॉडी को डिटॉक्स करता है।

ये भी पढ़ें: डेस्क जॉब वाले फिट रहने के लिए करें ये योगासन

  • अंजीर में फिकिन नामक एक पाचक एंजाइम होता है, जो भोजन को जल्दी से पचाने के लिए पाचन तंत्र द्वारा स्त्रावित एंजाइमों के साथ मिलकर काम करता है। स्वस्थ पाचन तंत्र वजन घटाने, पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, यह एक्सरसाइज के दौरान कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। ओमेगा 3 हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

इस तरह करें सेवन

अगर आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो इसमें अंजीर शामिल कर सकते हैं। अंजीर में फाइबर होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है। वजन घटाने के लिए आप सूखा या ताजा अंजीर खा सकते हैं। आप रात में 2 अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन कंट्रोल में रहेगा। अंजीर में नैचुरल शुगर होता है, ऐसे में रिफाइंड शुगर के बजाय आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए फायदेमंद है बनाना शेक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haiti Airport: तीन महीने के बाद फिर खुला हैती अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इस कारण हुआ था बंद-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
ADVERTISEMENT