होम / दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लेवल में बड़ी गिरावट, पहाड़ों से मुकाबला कर रहा एक्यूआई

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लेवल में बड़ी गिरावट, पहाड़ों से मुकाबला कर रहा एक्यूआई

Vir Singh • LAST UPDATED : August 17, 2022, 12:01 pm IST

इंडिया नयूज, नई दिल्ली:
देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इन दिनों प्रदूषण का स्तर काफी कम हुआ है। इसी के साथ मौसम भी सुहावना बना हुआ है और गर्मी से लोगों को काफी राहत है। अक्सर प्रचंड गर्मी अथवा वायु प्रदूषण के चलते चर्चा में रहने वाले दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण घटने से इन इलाकों के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में भी काफी गिरावट आई है और यहां तक कि यहां का एक्यूआई पहाड़ों से मुकाबला कर रहा है।

इन शहरों में एक्यूआई 500 तक पहुंचना आम बात

फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद जैसे औद्योगिक शहर हों या राजधानी दिल्ली, यहां अक्टूबर व नवंबर में एक्यूआई 500 तक पहुंचना आम बात है, लेकिन पिछले कई दिन से इन इलाकों में लगातार हल्की बारिश हो रही है, जिससे एक तरफ जहां तापमान में गिरावट है, वहीं दूसरी ओर के मामले में भी इन क्षेत्रों में स्थिति बेहतर है। गौरतलब है कि वायु प्रदूषण के मामले में गाजियाबाद देश के शीर्ष तीन शहरों में शामिल रहता है, लेकिन आज इस शहर में एक्यूआई 50 के करीब मापा गया।

गाजियाबाद के संजय नगर में एक्यूआई मात्र 27, आनंद विहार में 65

गाजियाबाद के संजय नगर इलाके में तो एक्यूआई मात्र 27 पाया गया है। हालांकि गाजियाबाद के वसुंधरा व इंदिरापुरम जैसे इलाकों में एक्यूआई 50 के आसपास रहा। उधर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के बद्दी का एक्यूआई इस दौरान 42 रहा। गौरतलब है कि बद्दी औद्योगिक कस्बा है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में भी एक्यूआई सिर्फ 65 पाया गया है। आनंद विहार में बस अड्डा और रेलवे स्टेशन है जिसके कारण यहां का एक्यूआई 600 के स्तर तक पहुंच जाता है। इसके अलावा यहां उत्तर प्रदेश व दिल्ली का बॉर्डर भी है, जिसके चलते बड़े पैमाने पर गाड़ियों की आवाजाही रहती है। इससे अक्सर यहां वायु प्रदूषण ज्यादा रहता है। इस तरह 65 एक्यूआई होना मायने रखता है।

ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 49

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के अनुसार ग्रेटर नोएडा स्थित नॉलेज पार्क में एक्यूआई केवल 49 पाया गया। वहीं नोएडा के सेक्टर 128 में तो यह सिर्फ 28 पाया है, जबकि सेक्टर 125 में यह 41 पर बना है। वहीं नोएडा के सेक्टर-1 में एक्यूआई 39 पर बना हुआ है। यानी कुल मिलाकर इन दिनों दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा की हवा भी काफी अच्छी है। हालांकि गाजियाबाद की तुलना में अक्सर नोएडा में एक्यूआई कम ही रहता है।

गुरुग्राम शहर में एक्यूआई 42

एनसीआर के तहत हरियाणा के गुरुग्राम शहर में भी मौसम सुहाना बना हुआ है। एक तरफ यहां का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब है, वहीं यहां का एक्यूआई भी 42 पर बना हुआ है। गुरुग्राम के ही ग्वाल पहाड़ी इलाके में तो एक्यूआई केवल 23 दर्ज किया गया है। फरीदाबाद की हवा भी इन दिनों काफी साफ-सुथरी है। शहर के सेक्टर-30 में आज सुबह एक्यूआई सिर्फ 37 दर्ज किया गया है। इसके अलावा सेक्टर-11 और सेक्टर 16ए जैसे इलाकों में भी एक्यूआई 60 से 70 के बीच बना है। अक्सर औद्योगिक शहर में इतना कम एक्यूआई नहीं होता है।

ये भी पढ़े : पंजाब सहित आज इन राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अनुमान

ये भी पढ़े :  जम्मू के एक घर में तीन महिलाओं सहित 6 लोगों के शव मिले

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
ADVERTISEMENT