इस बार 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने जताई अच्छी बारिश की उम्मीद

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Monsoon In India : दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार को पूरे देश में पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने देश के बाकी बचे हिस्से उत्तर अरब सागर, राजस्थान और गुजरात के बचे हिस्सों में भी शनिवार को दस्तक दे दी। हालांकि मानसून आने का समय 8 जुलाई है, लेकिन इस बार 6 दिन पहले शनिवार को ही इस मानसून की बारिश ने देश के सभी हिस्सों को भिगो दिया है।

मौसम विभाग ने जताई अच्छी बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग ने बताया अगले महीने देश भर में अच्छी बारिश होगी। गुजरात और राजस्थान में इस मौसम की बारिश शुरू हो गई है। आईएमडी ने अपने पूवार्नुमान में बताया है कि देश के उत्तर, मध्य और दक्षिण के कुछ इलाकों में सामान्य व सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। वहीं पूर्व व पूर्वोत्तर भारत और इससे सटे इलाकों सामान्य और सामन्य से कम बारिश हो सकती है।

20 सालों में केवल 2011 में ही 8 जुलाई को देश में पहुंचा था मानसून

आईएमडी के डाटा में पता चलता है कि पिछले 20 सालों में केवल साल 2011 का दक्षिण पश्चिम मानसून देश में बिल्कुल 8 जुलाई को पहुंचा था। साल 2013 में मानसून काफी पहले 16 जून को ही देश में पहुंच गया था और साल 2006 में सबसे देर से 24 जुलाई को मानसून ने दस्तक दी थी।

केरल में 3 दिन पहले ही पहुंच चुका है मानसून

केरल में मानसून 1 जून को पहुंचना था लेकिन यह 3 दिन पहले 29 मई को ही यहां पहुंच गया। बता दें कि केरल के तट से मानसून टकराने के बाद इसकी स्पीड धीमी हो गई थी।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जुलाई में देश भर में अच्छी और एकसमान बारिश होगी। 30 जून को दिल्ली एनसीआर में पहुंचे मानसून को लेकर आईएमडी ने एक जुलाई को बताया था कि आगामी दो दिन में राजस्थान और गुजरात के बाकी हिस्सों में भी हालात सुधर जाएंगे।

2 दिन के पूर्वानुमान का मतलब अगले 48 घंटे

एक मौसम वैज्ञानिक ने कहा, जब हम आगामी दो दिनों का पूवार्नुमान बताते हैं तो इसका मतलब अगले 48 घंटों से होता है। पश्चिमी तट, पश्चिमी घाटों पर दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी पांच दिनों में तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई व इससे सटे जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़े : चीफ जस्टिस एनवी रमण बोले-लोकतंत्र में न्यायपालिका की भूमिका को नहीं समझ रहे लोग

ये भी पढ़े : कोर्ट ने टेलर कन्हैयालाल के हत्यारोपियों को 10 दिन के रिमांड के लिए NIA को सौंपा, पेशी के दौरान भड़के वकीलों ने कर दी पिटाई

ये भी पढ़े :  देश के हर हिस्से में जल्द सक्रिय होगा मानसून, पंजाब में 6 तक भारी बारिश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news