देश के हर हिस्से में जल्द सक्रिय होगा मानसून, पंजाब में 6 तक भारी बारिश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अब तक देश के जिन इलाकों में मानसून नहीं पहुंचा है, जल्द अगले कुछ दिन में वहां भी पहुंच जाएगा। देश की राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते तक बारिश का मौसम जारी रहने का अनुमान है। वहीं दिल्ली में छह जुलाई को भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब में छह जुलाई तक बारिश जारी रहेगी। उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी बारिश का मौसम बने रहने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश से हवा की गुणवत्ता भी संतोषजनक श्रेणी में पहुंची

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश का हवा पर भी प्रभाव देखने को मिला है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक इससे वातावरण में मौजूद प्रदूषक कण धुल गए हैं। कल दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 76 अंक पर रहा। इस लेवल की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। एनजीओ सफर के मुताबिक अगले तीन दिन में साफ-सुथरी वायु गुणवत्ता का यह लेवल बना रहेगा।

पंजाब के साथ हरियाणा में भी बारिश का मौसम बना रहेगा

पंजाब के साथ हरियाणा में भी बारिश का मौसम बना रहेगा। पंजाब के कुछ हिस्सों में गुरुवार को मानसून ने दस्तक दे दी है और आईएमडी का कहना है कि जल्द यह पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। राज्य में भारी बारिश की संभावना है।  आईएमडी के अनुसार सूबे में बारिश का सिलसिला अगले बुधवार तक जारी रहने के आसार हैं। हरियाणा में इसी तरह बारिश जारी रहने का अनुमान है।

पूर्वी यूपी के 23 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, पूरे प्रदेश में आज मूसलाधार

मौसम विभाग के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश में आज मूसलाधार बारिश का अनुमान है। इसी के साथ राज्य में पूर्वी क्षेत्र के 23 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। आज दोपहर बाद समूचे सूबे में मानसून के दस्तक देने की संभावना है। लखनऊ मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। लखनऊ, बुंदेलखंड व कानपुर में 20 एमएम तक बारिश होने के आसार हैं। पूर्वी यूपी में 50 मिमी से ज्यादा बारिश हो सकती है।

पूरे हिमाचल में जल्द सक्रिय होगा मानसून

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मानसून की रफ्तार कमजोर पड़ गई है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि कुछ ही दिन में मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार मानसून ने प्रदेश में प्रवेश करते ही उत्तर पश्चिम की ओर से दिशा बदल ली है जिससे ऊंचाई वाले क्षेत्रों के साथ ही कुछ मध्य इलाकों में बारिश की संभावना कम हो गई है। दिशा बदलने से निचले क्षेत्रों में अधिक बारिश की संभावना रहती है। कल प्रदेश के ज्यादा क्षेत्रों में बादल छाए रहे। बारिश न होने से उमस बढ़ गई है। प्रदेश के मैदानी जिलों में रात के समय झमाझम बारिश जारी है। हिमाचल में कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई में आफत बनी बारिश, बिहार में डूबने से अब तक 10 लोगों की मौत

मानसून की भारी बारिश मुंबई में भी आफत बन गई है। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। बिहार में भी भारी बारिश के कारण अधिकतर नदियां उफान पर हैं। डूबने से अब तक इस राज्य में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में मूसलधार वर्षा के कारण सड़कों पर इतना पानी जमा हो गया कि लोगों के वाहन सड़क पर ही बंद हो गए।

ये भी पढ़े : दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से दी राहत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news