होम / पीएम मोदी ने देवघर के मंच से झारखंड को दी 17 हजार करोड़ की सौगात

पीएम मोदी ने देवघर के मंच से झारखंड को दी 17 हजार करोड़ की सौगात

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 12, 2022, 4:40 pm IST

इंडिया न्यूज, Deoghar News : PM Modi In Deoghar : मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नवनिर्मित देवघर एयरपोर्ट पर दोपहर लगभग पौने 1 बजे पहुंचे। इस दौरान उनका मंच पर रुद्राक्ष और प्रतीक चिह्न देकर स्वागत किया गया। वहीं प्रधानमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर करीब 16 हजार 835 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देवघर, संताल परगना समेत पूरे झारखंड को दी। इसके अलावा उन्होंने देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट और एम्स को राष्ट्र के नाम समर्पित किया।

झारखंड के विकास के पहिये को मिलेगी गति

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि बाबाधाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है। आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है।

बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है। इससे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत बल मिलने वाला है।

मोदी ने कहा कि हमलोगों ने कभी देवघर में एयरपोर्ट और एम्स का सपना देखा था, यह आज साकार हो रहा है। इससे जीवन आसान होगा। व्यापार, कारोबार, टूरिज्म, रोजगार के लिए अवसर बनेंगे। मैं विकास की सभी योजनाओं के लिए झारखंड के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

बिहार और पश्चिम बंगाल को भी मिलेगा लाभ

पीएम ने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स से झारखंड के अलावा बिहार और पश्चिम बंगाल को भी सीधा लाभ मिलेगा। परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को गति देंगी। राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास होगा। देश की सरकार पिछले 8 सालों से इसी सोच के साथ काम कर रही है। पिछले 8 सालों से हाईवे, रेलवे, एयरवे, वाटरवे, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने में भी यही भावना सर्वोपरि है।

आज 13 हाईवे प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन 13 हाईवे प्रोजेक्ट का आज लोकार्पण हुआ है, उससे बिहार और देश के बाकी हिस्सों में भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी। मिजाचौकी से फरक्का के बीच जो फोरलेन बन रहा है उससे पूरे संताल परगना को लाभ होगा। रांची-जमशेदपुर हाईवे से यात्रा और परिवहन का खर्च कम होगा। पारादीप, हल्दिया से पेट्रोलियम पदार्थ को झारखंड लाना आसान होगा।

रेल नेटवर्क के विस्तार का औद्योगिक विकास पर पड़ेगा असर

पीएम मोदी ने कहा कि रेल नेटवर्क में भी जो आज विस्तार हुआ है, उससे पूरे क्षेत्र में नई ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं। इन सभी सुविधाओं का सकारात्मक असर झारखंड के औद्योगिक विकास पर पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने का अवसर मिला।

कोरोना की चुनौतियों के बावजूद इस पर तेजी से काम हुआ और आज यह एयरपोर्ट लोगों को समर्पित है। उन्होंने कहा कि देवघर एयरपोर्ट से हर साल लगभग 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे इन लोगों को बाबा के दर्शन में आसानी होगी।

उड़ान योजना से हवाई चप्पल पहने वाला भी कर सकेगा हवाई यात्रा

उन्होंने कहा कि हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई यात्रा की सुविधा उठा सके, इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने उड़ान योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत बीते 5 सालों में लगभग 70 से ज्यादा नए स्थानों को एयरपोर्ट और एरोड्रम से जोड़ा गया।

उड़ान योजना के तहत 400 से ज्यादा नए रूट पर सामान्य नागरिकों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा शुरू हुई। अभी तक एक करोड़ यात्रियों ने बहुत कम मूल्य पर हवाई यात्रा की। इनमें से लाखों ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार एयरपोर्ट देखा। पहली बार हवाई जहाज पर चढ़े।

रांची, पटना और दिल्ली के लिए भी जल्द शुरू की जाएगी फ्लाइट

कहीं आने-जाने के लिए कभी बस और रेलवे पर निर्भर रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के लोग अब कुर्सी की पेटी बांध रहे हैं। यह अभी उन्होंने सीख लिया है। कहा कि मुझे खुशी है कि आज देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही रांची, पटना और दिल्ली के लिए भी जल्द से जल्द फ्लाइट शुरू हो, इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : लुधियाना के लाडोवाल टोल पर रेसलर खली ने टोल कर्मी को मारा थप्पड़

ये भी पढ़ें : कई राज्यों में आफत बनी बारिश, गुजरात व महाराष्ट्र में 140 से ज्यादा लोगों की मौत

ये भी पढ़ें : अहमदाबाद में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT