होम / अहमदाबाद में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

अहमदाबाद में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

Mohit Saini • LAST UPDATED : July 12, 2022, 9:49 am IST

इंडिया न्यूज़, Gujarat News (Heavy Rain Ahmedabad): भारी बारिश के कारण सोमवार को अहमदाबाद में भीषण जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। निदेशक डॉ मनोरमा मोहंती ने कहा अगले 5 दिनों के लिए पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की उम्मीद है।

 तीव्रता 15 जुलाई तक काम होने की संभावना

मौसम विभाग विज्ञानं ने बताया बारिश की तीव्रता 15 जुलाई तक कम हो जाएगी। गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, गृह मंत्री ने राज्य की स्थिति का भी जायजा लिया, जो कई गांवों में भारी बारिश के कारण उत्पन्न हुई थी। शाह ने एक ट्वीट में कहा, “गुजरात के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण पैदा हुई बाढ़ जैसी स्थितियों के संदर्भ में मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की है और मोदी सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

NDRF सहित सभी सहायता प्रदान करने का आश्वासन

गृह मंत्री ने आगे कहा कि गुजरात प्रशासन, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) प्रभावित लोगों को त्वरित सहायता प्रदान करने में लगे हुए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री को राज्य में बाढ़ से प्रभावित लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए केंद्र से स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ सहित सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।गुजरात के सीएम पीआरओ के अनुसार, मोदी ने राज्य में व्यापक और भारी बारिश से पैदा हुई विकट स्थिति के बारे में जानने के लिए पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

गुजरात में कई गांवों का टूट संपर्क

गुजरात के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पिछले 48 घंटों में राज्य भर में हुई भारी बारिश, विशेषकर दक्षिण और मध्य गुजरात क्षेत्र में और उसके परिणामस्वरूप उत्पन्न स्थिति के बारे में पूरी जानकारी दी। गुजरात में कई गांवों का संपर्क टूट गया है, जिसके बाद अधिकारियों को लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने पड़े हैं। बाढ़ के कारण अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। एनडीआरएफ की टीमें लोगों को बचाने में जुटी हैं। 2000 से अधिक लोगों को विभिन्न क्षेत्रों से निकाला गया है। अधिक को बचाने के प्रयास जारी हैं।

केवल तीन घंटे में 115 मिमी से अधिक बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात के हालात अचानक आई बाढ़ से हैं. राज्य में महज चार घंटे में 18 इंच बारिश हुई। लोग अब आवश्यक वस्तुओं की भी खरीद के लिए संघर्ष कर रहे हैं।गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रविवार को केवल तीन घंटे में 115 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो जुलाई में एक दिन में पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक रिकॉर्ड है।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT