होम / उफान पर गंगा-यमुना: काशी में डूबे मंदिर और घाट, सीढ़ियों पर हो रहे अंतिम संस्कार, कई ट्रेनें प्रभावित

उफान पर गंगा-यमुना: काशी में डूबे मंदिर और घाट, सीढ़ियों पर हो रहे अंतिम संस्कार, कई ट्रेनें प्रभावित

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 29, 2022, 7:41 pm IST

इंडिया न्यूज, Varanasi News। Ganga-Yamuna In Spate In UP : उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदी में एक बार फिर जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती इलाकों में भर का माहौल बना हुआ है। बताया जा रहा है कि इस सीजन में वाराणसी में गंगा चौथी बार उफान पर है। वहीं यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से आगरा में पानी ताज की बाउंड्री तक पहुंच गया है। जिस कारण ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ा है।

24 घंटे में करीब 23 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ा

काशी में गुरुवार की सुबह गंगा का जलस्तर घाटों को एक बार फिर डुबाने के बाद 66.45 मीटर पर ठहर गया है। इससे पहले बुधवार को गंगा का जलस्तर 66.22 मीटर था। प्रयागराज में गंगा का जलस्तर पुन: बढ़ने के कारण काशी में गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने लगी थी। 24 घंटे में करीब 23 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ने के बाद गुरुवार की सुबह 8:00 बजे से बढ़ाव की गति थम गई।

हरिश्चंद्र घाट पर मसान बाबा का मंदिर डूबा

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गुरुवार की सुबह काशी में राजघाट के पास गंगा का जलस्तर 66.45 मीटर दर्ज किया गया जो बुधवार की सुबह 8:00 बजे से 23 सेंटीमीटर अधिक है। बुधवार की सुबह 8:00 बजे काशी में गंगा का जलस्तर 66.22 मीटर था। जलस्तर बढ़ने से हरिश्चंद्र घाट पर मसान बाबा का मंदिर डूब गया। सीढ़ियों पर अंतिम संस्कार हो रहा है। वहां से कुछ दूर स्थित शिवाला घाट का मंदिर भी पानी में डूबा दिखाई दिया।

ताजमहल की बाउंड्री से टकराया यमुना का पानी

वहीं, हथिनी कुंड से यमुना में छोड़े जा रहे पानी का असर ताजनगरी में दिखाई दिया। ताजमहल की बाउंड्री के पास पानी पहुंच गया है। गोकुल बैराज से बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सिंचाई विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। पानी से बल्केश्वर व दशहरा घाट डूब गए हैं। पुलिस ने बढ़ते जलस्तर को देखते हुए पोइया घाट, बल्केश्वर, दशहरा, कैलाश घाट पर लोगों के जाने पर रोक लगा दी है। पल-पल नदी पर नजर रखी जा रही है।

यमुना नदी में बाढ़ जैसे हालात

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक 25 सितंबर को यमुना नदी में हथिनी कुंड से 2.95 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया था। नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए। ओखला बैराज से भी पानी छोड़ना शुरू कर दिया। बुधवार शाम 6 बजे तक ओखला से 1.11 लाख क्यूसेक पानी चल रहा था। वहीं, गोकुल बैराज पर सुबह 6 बजे 42 हजार क्यूसेक का डिस्चार्ज था, जो शाम को बढ़कर 47 हजार हो गया है।

आगरा में हालात खराब होने की संभावना

इससे ताजनगरी में जलस्तर तेजी के साथ बढ़कर 491.2 फीट पहुंच गया है। अधिकारियों का कहना हैं कि गुरुवार सुबह तक नदी का जलस्तर 494.5 फीट तक पहुंच जाएगा। सुबह 10 बजे यदि गोकुल बैराज से डिस्चार्ज बढ़ता है तो आगरा में हालात खराब होने की संभावना है।

इन ट्रेनों को किया गया रद्द

इसके अलावा यमुना नदी में उफान के कारण ट्रेनों पर असर पड़ा है। बुधवार को दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेलमार्ग पर संचालित होने वाली 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। इससे नौकरीपेशा सहित अन्य यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेलमार्ग पर दिल्ली से सहारनपुर की ओर जाने वाली चार ट्रेनें बुधवार को रद्द रही।

रद्द की गई ट्रेनों में 0500 डाउन (शामली से दिल्ली), सहारनपुर से दिल्ली जाने वाली जनता एक्सप्रेस 14546 ट्रेन, दिल्ली से सहारनपुर जाने वाली 4401 और सहारनपुर से दिल्ली जाने वाली 4402 (दोपहर 4:08 बजे) रद्द रही। इसके अलावा अन्य ट्रेनें भी घंटों देरी के साथ चल रही है।

इन ट्रेनों के बदले रूट…

वहीं दिल्ली की कई ट्रेनों को रूट बदलकर चलाया गया। भुज से बरेली आ रही आला हजरत, गरीब नवाज समेत आधा दर्जन ट्रेनों को साहिबाबाद, नई दिल्ली होकर चलाया गया। इसी तरह किशनगंज से अजमेर जा रही गरीब नवाज एक्सप्रेस को भी नई दिल्ली होकर दिल्ली ले जाया गया। इसके अलावा दिल्ली-हरिद्वार (14305), ऋषिकेश-दिल्ली (14304), दिल्ली-हरिद्वार(14306), दिल्ली-हरिद्वार (13203) ट्रेनों को दिल्ली की बजाय शाहदरा तक ले जाया गया।

ये भी पढ़ें : जबलपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में पिघले हुए बारूद ने पकड़ी आग, 6 कर्मचारी झुलसे

ये भी पढ़ें : आखिर क्यों 3 नाबालिगों को बनना पड़ा हत्यारा, 30 वर्षीय युवक को चाकू से गोदकर मौत के घाट उतारा?

ये भी पढ़ें : असम ब्रह्मपुत्र नदी में पलटी नाव, एक अफसर सहित 7 लापता

ये भी पढ़ें : पटना में बेखौफ बालू माफिया के 2 गुटों में ताबड़तोड़ फायरिंग, 5 की मौत, कई घायल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT