होम / उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करवाते 18 सॉल्वर गिरफ्तार, 10-10 लाख में की थी सेटिंग

उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करवाते 18 सॉल्वर गिरफ्तार, 10-10 लाख में की थी सेटिंग

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 31, 2022, 6:58 pm IST

इंडिया न्यूज, Lucknow News। UP Lekhpal Exam : उत्तर प्रदेश में एसटीएफ ने पैसे लेकर राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करवाने वाले सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने अलग-अलग जिलों में साल्वर गैंग के 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं साल्वर गैंग के तार पेपर लीक कराने वाले प्रयागराज के कुख्यात पटेल गैंग से जुड़ते नजर आ रहे हैं।

कई जगहों पर अभी भी छापेमारी जारी

बता दें कि साल्वर गैंग के लोग परीक्षा में नकल कराने से लेकर पेपर लीक करने या किसी और की जगह बैठकर पेपर देने तक का काम करते थे। यूपी एसटीएफ गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है। कई जगहों पर अभी भी छापेमारी जारी है।

रविवार को 501 केन्द्रों पर हुई लेखपाल भर्ती परीक्षा

रविवार को उत्तर प्रदेश के 12 मंडल मुख्यालयों के 501 परीक्षा केन्द्रों पर राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा हुई। साल्वर गैंग ने इसमें भी बड़े पैमाने पर सेंधमारी करने की कोशिश की। यूपी एसटीएफ की लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी और बरेली यूनिट ने एक साथ लेखपाल भर्ती परीक्षा में छापेमारी की और परीक्षा केन्द्रों पर ब्लूटूथ डिवाइस लगाकर परीक्षा दे रहे साल्वर गैंग और उससे जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया।

परीक्षा केंद्र से कुछ दूर कार में बैठकर प्रश्न पत्र हल करवा रहे थे

प्रयागराज में साल्वर गैंग धंधे में माहिर नरेन्द्र पटेल और संदीप पटेल को गिरफ्तार किया। वहीं विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर देखा गया कि केन्द्र से कुछ दूरी पर कार में बैठकर साल्वर परीक्षा प्रश्न पत्र हल करवा रहे थे।

दूसरे की जगह परीक्षा देते भी कई पकड़े

जानकारी अनुसार यूपी एसटीएफ की लखनऊ यूनिट ने सबसे पहले प्रयागराज से नरेन्द्र पटेल और संदीप पटेल को गिरफ्तार किया। पूछताछ के बाद वाराणसी यूनिट ने दिलीप गुप्ता, कानपुर यूनिट ने करण कुमार और प्रयागराज यूनिट ने दिनेश कुमार साहू को भी गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार संदीप पटेल, पहले भी कई बार जेल जा चुके डा. के.एल. पटेल का करीबी रहा है। प्रयागराज से हुई 5 गिरफ्तारी के बाद लखनऊ में भी 2 परीक्षा केन्द्रों से दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे हैं 2 साल्वर पकड़े गए। मेरठ यूनिट ने 1 साल्वर पकड़ा गया।

10-10 लाख रुपये में हुआ था सौदा

वहीं प्रयागराज की एक अन्य यूनिट ने विजयकांत पटेल और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार विजयकांत पटेल ने 10-10 लाख रुपये लेकर परीक्षा में पास कराने का जिम्मा लिया था। इसके लिए उसने कैंडिडेट के कान में ब्लूटूथ लगा दिया था। इसी ब्लूटूथ के जरिए परीक्षार्थी को उसके सवालों के जवाब बताए जा रहे थे।

इन जगहों से पकड़े गए आरोपी

बता दें कि यूपी एसटीएफ ने प्रयागराज, बरेली, लखनऊ, मेरठ, कानपुर, गोंडा और वाराणसी से कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें सर्वाधिक बरामदगी प्रयागराज से गिरफ्तार संदीप पटेल के पास से हुई। संदीप पटेल के पास से 15 ब्लूटूथ डिवाइस, 6 सिम कार्ड, 6 ईयर बड सेल, 6 ईयर बड डिवाइस कार्ड और 10 मोबाइल बरामद हुए हैं।

गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही एसटीएफ

अभी भी यूपी एसटीएफ गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है। वहीं दूसरी तरफ इस साल्वर गैंग को लीड कर रहे एक अधिकारी ने कहा कि आज हुई राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा का एक अन्य मास्टरमाइंड भी है, जिसकी गिरफ्तारी होते ही कुछ बड़े नाम सामने आएंगे। इसी मास्टरमाइंड से साल्वर गैंग के तार जुड़े हैं और यही मास्टरमाइंड यूपीटीईटी पेपर लीक कराने वाले लोगों से भी जुड़ा था।

वाराणसी में भी चार केस पकड़े

वाराणसी में भी लेखपाल भर्ती परीक्षा में एसटीएफ के हत्थे 4 लोग चढ़े। इनके पास से इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद भी बरामद किए गए हैं। वाराणसी के आर्य महिला कालेज, उदय प्रताप कालेज समेत कुल 3 परीक्षा केन्द्रों से दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए साल्वर समेत इलेक्ट्रानिक डिवाइस करने वाले साल्वर गैंग के सदस्य पकड़े गए हैं। उदय प्रताप इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य के अनुसार परीक्षा केन्द्र से इलेक्ट्रोनिक डिवाइस संग पुष्पेन्द्र नामक युवक पकड़ा गया है।

ये भी पढ़े : शिवसेना नेता संजय राउत ED की हिरासत में, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

ये भी पढ़े : भाजपा सांसद ने कांग्रेस विधायकों से पकड़े गए कैश मामले में सीबीआई जांच की मांग की

ये भी पढ़े : देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT